जानिए न्यूजीलैंड की भारतीय मूल की पहली मिनिस्टर प्रियंका के बारे में - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

जानिए न्यूजीलैंड की भारतीय मूल की पहली मिनिस्टर प्रियंका के बारे में

Share This
रोहित कुमार सोनू 

इतिहास में पहली बार! भारतीय चेहरे ने न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डेन के मंत्रिमंडल में प्रवेश किया है। 

भारत की केरल की एक लड़की प्रियंका राधाकृष्णन को युवा कल्याण और आदिवासी विकास जैसे महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो दिए गए हैं। भारत पहले ही विश्व विधानसभा में सर्वश्रेष्ठ सीट जीत चुका है। मुक्त मन बहुत आगे जाएगा।

केरल की एर्नाकुलम की बेटी अब अपनी ताकत और आत्मविश्वास के साथ न्यूजीलैंड कैबिनेट में जगह ले सकती है।

महिलाएं क्या नहीं कर सकती हैं? वह आकाश को छू सकता है, वह समुद्र में गहराई तक जा सकता है, वह बच्चों को पाल सकता है, वह खा भी नहीं सकता है! 

41 वर्षीय प्रियंका का जन्म चेन्नई में हुआ था। हालांकि, उनका परिवार केरल में रहता है। सिंगापुर में बढ़ रहा है। 

प्रियंका स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने के लिए न्यूजीलैंड गई थीं। वह एक सक्रिय लड़की है। उन्होंने धीरे-धीरे न्यूजीलैंड में सक्रिय राजनीति में भी प्रवेश किया। वह न्यूजीलैंड लेबर पार्टी में एक लोकप्रिय चेहरा हैं। 

इस बार उन्हें बहुत बड़ी जिम्मेदारी मिली। न्यूजीलैंड के इतिहास में यह पहली बार है कि किसी भारतीय मंत्री को नियुक्त किया गया है। भारत आज प्रियंका के लिए गर्व से भरा है। 

प्रियंका राधाकृष्णन एक उदाहरण बनाने में सक्षम रही हैं। हजारों और भारतीय लड़कियां प्रेरित होंगी।

प्रियंका के बारे में एक बात दिमाग में आती है, वह बहुत ही निस्वार्थ और बहादुर लड़की है।

उन्होंने अपने करियर में असहाय लोगों के लिए काम किया है। वह विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए काम करती है जो घरेलू हिंसा की शिकार हैं, जो जीवन में दर्द के साथ रहती हैं। वह वंचित प्रवासी कामगारों के अधिकारों के लिए भी दिन-रात लड़ रहे हैं। 

वे उच्च शिक्षा के लिए न्यूजीलैंड गए और वहां के नागरिक बन गए। लेबर पार्टी में शामिल होने के बाद, उन्हें सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड के लिए संसद सदस्य के रूप में चुना गया। 

2019 में, उन्हें जातीय समुदायों के लिए संसदीय निजी सचिव के रूप में भी नियुक्त किया गया था। उसके अंदर ज्ञान और साहस की कोई कमी नहीं है।

प्रियंका ने सोमवार को न्यूजीलैंड के मंत्री बनने के बाद अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट किया। लिखा, 'आज का दिन मेरे जीवन का बहुत खास दिन है। हमारी सरकार के हिस्से के रूप में एक जगह पाकर मैं बहुत खुश हूं। उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने मुझे फोन या संदेश द्वारा बधाई देने के लिए समय लिया। एक मंत्री के रूप में नियुक्त होने के बाद, मैं अपने सभी अद्भुत सहयोगियों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। 

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages