नव प्रस्तावित नगर परिषद शिवहर में 6 गांव लिए जाएंगे - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

नव प्रस्तावित नगर परिषद शिवहर में 6 गांव लिए जाएंगे

Share This
प्रिंस कुमार 
    
शिवहर-----राज्य सरकार ने विकास की नई ऊंचाई को छुने को लेकर शिवहर नगर पंचायत को अपग्रेड करते हुए नगर परिषद में उत्क्रमण कर दिया है इस बाबत नगर पंचायत के आसपास के 6 गांव को नगर परिषद शिवहर में लिया जा जायेगा।

प्रस्तावित नगर परिषद शिवहर की कुल जनसंख्या 2011 के अनुसार 45312 होगी।बिहार नगर पालिका अधिनियम में संशोधन के साथ ही अब शिवहर नगर पंचायत से नगर परिषद में तब्दील हो गया है।

पारूप आदेश के अनुसार थाना संख्या 162 फतेहपुर, थाना संख्या 150 बिशनपुर मानसिंह, थाना संख्या 157 चिकनौटा, थाना संख्या 164 खैरवादर्प, थाना संख्या 178 दाऊद छपरा, तथा थाना संख्या 137 कोठियां गांव को प्रस्तावित नगर परिषद में शामिल किया जाएगा।

जिसमें मथुरापुर पंचायत, कहतरवा पंचायत, चमनपुर पंचायत, हरनाही पंचायत , खैरवादर्प पंचायत, सरसौला खुर्द पंचायत के आंशिक भाग को लिया गया है।

गौरतलब हो कि नगर पालिका अध्यक्ष नगर परिषद व एक ही होती है,एक नगर परिषद भारत में एक सारी राजनीतिक इकाई का एक रूप है जो नगरपालिका के समान होते हैं । अब नगर पंचायत शिवहर नगर परिषद में तब्दील हो जाने के कारण नगर पंचायत या नगर परिषद के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

नगर परिषद भी स्थानीय सरकार का एक रूप है जो कुछ कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के साथ सौंपा गया है जैसा कि संवैधानिक 74वां संशोधन अधिनियम 1992 द्वारा स्थापित और निर्देशित किया गया है।

नगर परिषद का कार्य नगर के क्षेत्र में सभी प्रकार के सामाजिक कार्यों के निष्पादन करना , वैसे सामाजिक कार्य जो जनता की अपेक्षाओं के अनुरूप है वैसे सामाजिक कार्यों को नगर परिषद के माध्यम से उसके संपर्क में रहकर किया जाता है।

प्रस्तावित नगर परिषद शिवहर में अब स्ट्रीट लाइट , ड्रेनेज व सफाई जैसी सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages