अपराध के खबरें

आम आदमी को पहली बार मिला कोरोना का टीका


- तीसरे चरण में साठ साल पूरा करने वाले बुजुर्गों और 45 से 59 साल के बीमारों का टीकाकरण शुरू 

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी, 1 मार्च | विनोद कुमार वर्मा जिले में शुरू हुए तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान में सबसे पहले टीका लेने वाले बने। सोमवार को पूरे जोश के साथ भयमुक्त वातावरण में तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण को लेकर अभियान शुरू हुआ। जिसके तहत साठ साल पूरा करने वाले बुजुर्गों और 45 से 59 साल के बीमारों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। टीका लेने के बाद विनोद वर्मा ने कहा कि मैंने टीका लेकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाया है। आप सभी लोग भी टीका लेकर कोरोना मुक्त परिवार, समाज का निर्माण करें। साथ ही मास्क जरूर लगाएं व दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें। सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर सिंह ने बताया कि 60 साल से ऊपर के बुज़ुर्ग और 45 से 59 वर्ष के बीच के गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को कोविड19 टीका का इंतजार था, अब इन्तजार की घड़ियाँ समाप्त हुई । सरकार की घोषणा के साथ ही टीकाकरण आरम्भ हुआ। अब बुजुर्ग भी कोरोना का टीका लेकर खुद को सुरक्षित कर रहे हैं।

शाम तक 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरतचन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के पहले चरण और दूसरे चरण के बाद अब तीसरे चरण में आम लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इसमें सभी लोग आगे आकर अपना सहयोग दे रहे हैं। जो बहुत ही खुशी की बात है। हेड एएनएम मीरा सिन्हा ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों को भी बूस्टर डोज दिया जा रहा है। डाटा ऑपरेटर सुनील कुमार ने बताया कि सोमवार को दोपहर लगभग एक बजे विनोद कुमार वर्मा को पहला टीका लगा। शाम तक 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य है। 

टीका का बूस्टर डोज लेने से नहीं चूके
डॉ नागमणि सिंह ने बताया कि जिन लोगों ने कोरोना टीका का पहला डोज ले लिया है, वे आवश्यक तौर पर दूसरा डोज ले लें। अगर आप दूसरा डोज नहीं लेंगे तो आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। ऐसा करने से कोरोना की चपेट में आने की संभावना रहेगी। इसलिए कोरोना टीका का दूसरा डोज अवश्य लें । उन्होंने बताया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। टीका लगने के बाद 30 मिनट तक स्वास्थ विभाग की टीम लोगों की निगरानी करती है। उसे कोई समस्या आएगी तो उसका तत्काल निदान किया जाएगा । इसलिए कोरोना का टीका लेने में संकोच नहीं करें और जब आपकी बारी आए तो केंद्र पर जाकर जरूर टीका लगवाएं।

कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूर करें

डीसीएम नन्दन झा ने बताया कि टीका लेने वाले व्यक्ति कोरोना की चपेट में आने से सुरक्षित हो गए हैं, लेकिन फिर भी वह कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा। सांख्यकी अनुश्रवण पदाधिकारी विनय कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए हम लोग मास्क लगाते हैं। सामाजिक दूरी का पालन करते हैं और भीड़भाड़ से बचते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ कोरोना से बचाव होता है, बल्कि सांस से संबंधित बीमारी समेत अन्य कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव होगा। इसलिए टीका लेने वाले लोग कोरोना की गाइडलाइन का पालन करेंगे तो बेहतर रहेगा। 

सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा की कोरोना काल मे निम्न बातों पर ध्यान देना आवश्यक है ।
- दो गज की सामाजिक दूरी का पालन करें ।
- घर से बाहर निकलने पर हमेशा साफ सुथरे मास्क का प्रयोग करें ।
- छीकने या खाँसने वालों से दूरी बनाकर रहें । 
- बराबर हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते रहें ।

live