फेसबुक हैक: कैसे पता करें कि आपका डेटा हमले में लीक हुआ है - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

फेसबुक हैक: कैसे पता करें कि आपका डेटा हमले में लीक हुआ है

Share This
संवाद 

भारत सहित 108 देशों में 533 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर और व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई है।इस जानकारी का खुलासा करते हुए, एक निम्न-स्तरीय हैकिंग प्लेटफॉर्म तकनीक को दुनिया भर में प्रतिक्रिया मिली है।और लीक हुई सूची में भारत में 6 मिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता हैं। इस खबर में, लोग फेसबुक का उपयोग करने से डरते हैं। जैसा कि व्हाट्सएप के मामले में है। स्प्रेड जानकारी में उपयोगकर्ता नाम, फ़ोन नंबर, ई-मेल पता, भौगोलिक स्थिति, जन्म तिथि, व्यवसाय, संबंध स्थिति और यहां तक ​​कि खाता निर्माण की तारीख शामिल है।फेसबुक का कहना है कि सिक्योरिटी ब्रीच जिसके चलते 2019 में लीक को ठीक किया गया। लेकिन एक बार सूचना लीक होने के बाद, इसे वापस पाने का कोई मौका नहीं है।  जिस फोरम में नई जानकारी लीक हुई है, उसमें यह उल्लेख किया गया था कि 36 लाख से अधिक बांग्लादेशी फेसबुक उपयोगकर्ताओं की जानकारी है।
यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि क्या आपके खाते में भी यह जानकारी लीक हुई है।हालांकि, अमेरिकी मीडिया सीएनएन के अनुसार, 'हैव आई बीन पॉन्ड' नामक एक वेबसाइट ने उस काम को थोड़ा आसान बना दिया है। वेबसाइट पर जाएं और अपने फेसबुक अकाउंट से जुड़े ई-मेल पते या फोन नंबर को दर्ज करें और यह आपको बताएगा कि क्या इसमें लीक हुई जानकारी है।

इस मामले में क्या करना है? 

सबसे पहले वेबसाइट के पते hasibeenpwned.com पर जाएं।

अब अपने मोबाइल नंबर या ई-मेल पते पर इनपुट करें? टेक्स्ट बटन दबाएं। 

एक बात जान लें - जब फोन नंबर की बात आती है, तो अंग्रेजी और अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप में लिखें। बताइए, '+8801 ...' इस तरह से, बिना किसी जगह के।
यदि आपके खाते की जानकारी लीक हो गई है, तो यह लाल होगा, और यदि नहीं, तो यह हरा होगा।यह सोचने वाली बात है। हालाँकि, आपको फेसबुक का उपयोग करते समय सावधान रहना होगा। विश्वसनीय सेवाओं के बिना फेसबुक के साथ लॉग इन करने से बचना चाहिए। और यह फेसबुक आजकल बहुत अधिक संवेदनशील हो गया है। थोड़ा-थोड़ा करके, जहाँ आपको एहसास भी नहीं हो सकता है कि आप कहाँ-जब-तब अचानक टिप्पणी के लिए अवरुद्ध हो जाते हैं। परिणामस्वरूप, फेसबुक पर टिप्पणी करना, पोस्ट करना और लॉग इन करना बहुत अधिक विचार की आवश्यकता है। 

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages