अपराध के खबरें

सेराजनगर -बभनौर नदी पर बना डायवर्सन टूटने के कगार पर, अब तक नहीं हो सका पुल का निर्माण


नवादा से आलोक वर्मा की रिपोर्ट
नवादा : नवादा जिले के नरहट थाना क्षेत्र के बभनौर जाने वाले पथ सेराजनगर के पास धनार्जय नदी में बना डायवर्सन टूटने के कगार पर है। डायवर्सन टूटने पर यातायात ठप होने की पूरी आशंका जताई जा रही है। 

बताते चलें कि यास तूफान को लेकर लगातार हो रही बारिश के कारण प्रखण्ड से गुजरने वाली नदी व जलाशयों का जलस्तर एक बार फिर से बढ़ता दिख रहा हैं। जिसके कारण सेराज नगर से बभनौर को जोड़ने वाली सड़क पर बनी डायवर्सन जो पिछले वर्ष श्रमदान से गांव वालों के चंदे के बलबूते बनाया गया था वो अब फिर से एक बार बहने के कगार पर दिखाई दे रहा है। जिसके कारण पिछले चार वर्षों से प्रखंड व जिला मुख्यालय से संपर्क टुटता आया है। 

ग्रामीण मो. फिरोज अहमद ने बताया कि गत वर्ष 2018 में ही पुल पुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था जिसके बाद से ही गांव के लोग अपने खर्च से डायवर्सन बनाने का काम किया था। प्रत्येक वर्ष लोग जिला प्रशासन एंव जनप्रतिनिधि से पुल निर्माण कार्य की गुहार लगाई जाती है। परन्तु नतीजा शून्य है। और लोग बेबस एवं लाचार होकर काफी समय से नदी पार करने को मजबुर है। कई बार लोग अपने जेसीबी मशीन से अपने खर्च से डायवर्सन बनाने का कार्य भी किया है।  एक तरफ जहां लोग कोरोना जैसी प्राकृतिक बीमारी से जूझ रहे है तो वहीं दूसरी ओर सरकार  की लापरवाही से दर्जनों गांव बभनौर, गुलाब बिगहा, बाराखुर्द, दायबिगहा, हांसापुर, आदि गांव के लोग परेशान हैं। कई बार खबरों में प्रत्येक वर्ष इन समस्याओं को प्रकाशित कर अवगत कराने के बाद भी सरकार के कान अभी तक खड़े नहीं हुए हैं। उन्होंने कहा है कि पढ़ाई के दिनों में छात्रों को अपनी पढ़ाई की चिंता सताती है, स्कूल जाना बंद हो जाता है। 

शिक्षक मोदस्सिर हुसैन ने कहा है कि विद्यालय जाने में फजीहत उठानी पड़ती है।गर्भवती महिलाओं पर आकाल सा आ गया है वो ये सोचकर हलकान हैं। कि इनका सुरक्षित प्रसव कैसे कराया जाए। सभी ग्रामवासी शासन एंव प्रशासन से अपील करते हुए आग्रह करते हैं कि इस टेंडर को जल्द से जल्द निर्माण कार्य में शुरू की जाए एंव अभी फिलहाल एक मजबूत डायवर्सन बनाने का कार्य शुरू की जाए ताकि लोगों को होने फजीहत से निजात मिल सके।

live