मधुबनी की बेटी राखी बिहार एसटीईटी की परीक्षा में बनी सेकंड टॉपर, आसपास बना हर्ष का माहौल - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

मधुबनी की बेटी राखी बिहार एसटीईटी की परीक्षा में बनी सेकंड टॉपर, आसपास बना हर्ष का माहौल

Share This
सुभाष सिंह यादव, मधुबनी

हाल ही में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा बिहार एसटीईटी का परिणाम जारी किया गया है। इसमें मधुबनी के परीक्षार्थियों ने भी बेहतर सफलता प्राप्त किया है। जारी परिणामों में जयनगर की राखी कुमारी इसमें सेकंड टॉपर बनी हैं। नगर के थाना टोल की रहने वाली राखी कुमारी कम्प्यूटर साइंस विषय से मेरिट लिस्ट में द्वितीय स्थान प्राप्त की है। उन्हें कुल 150 अंकों की इस प्रतियोगिता परीक्षा में 114.8074 अंक बटोरकर स्टेट लेवल पर अपना परचम लहराया है।

थाना टोल के ध्रुव महतो की पुत्री राखी कुमारी ने यह सफलता प्राप्त कर जयनगर और मधुबनी की लड़कियों के बीच एक उदाहरण बनकर उभरी है। वह आरक्षित श्रेणी(अत्यंत पिछड़ा वर्ग) में होते हुए सामान्य श्रेणी में द्वितीय टॉपर बनी है। उनकी इस सफलता से एक और सन्देश मिल रहा है कि आरक्षित श्रेणी की लड़कियां भी सामान्य श्रेणी में बेहतर कर सकती है।

राखी की सफलता का सफर बहुत ही रोचक है। वह अपना स्वयं का यूट्यूब चैनल "कम्प्यूटर टीचिंग कैरियर(Computer Teaching Career)"(यूट्यूब चैनल भी चलाती है और अपने कम्प्यूटर विज्ञान के जानकारियों को साझा करती है, लाभ उठाती है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिश्रम, माता-पिता और नाना के पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन, सहयोग और समर्थन को देती हैं। उनके नाना लक्ष्मेश्वर साह कहते हैं कि "मेरी नतिनी बचपन से पढ़ाई के साथ तार्किक सोचने वाली रही है और विज्ञान विषयों में रुचि के कारण ही कम्प्यूटर शिक्षा में आगे बढ़ी तथा आज यह सफलता प्राप्त कर हमारा गौरव बढ़ाई है।"

कम्प्यूटर साइंस में रिसर्च कर अपने राष्ट्र के लिए योगदान देना इनका सपना है। इनका कहना है कि "यह सफलता अंतिम नहीं है, यह तो सर्वोच्च लक्ष्य तक पहुँचने की दिशा में केवल एक पड़ाव है। हमें अभी और आगे जाना है, कम्प्यूटर साइंस में बेहतर करना है।"

उन्होंने सेल्फ स्टडी से यह सफलता प्राप्त की है और अपनी सफलता के माध्यम से सन्देश दे रही हैं कि "लड़कियों और घरेलू महिलाओं जिन्हें कम समय और सुविधाएं उपलब्ध हो वो भी सेल्फ स्टडी से सफल होकर अपने सपनों को साकार कर सकती है, अपने लक्ष्य को पूरा कर सकती है।"

जयनगर समेत मधुबनी जिला में इनकी सफलता की चर्चा है और इनके परिचित, सम्बन्धी, शुभचिंतक और मुहल्ले के लोग बधाई दे रहे हैं और कहते हैं कि "उन्होंने हमारे मुहल्ले और शहर को गौरवान्वित की है।"

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages