कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं रखें अपना विशेष ध्यान - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कोरोना काल में गर्भवती महिलाएं रखें अपना विशेष ध्यान

Share This
- संस्थागत प्रसव के बाद जननी योजना का मिलता है लाभ
- प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना के तहत Janani Yojana gets benefits after institutional delivery
- Screening of pregnant women under Pradhan Mantri Surakshit Matritva Yojana
 गर्भवती महिलाओं की की जा रही है जांच

प्रिंस कुमार 


मोतिहारी, 09 जून ।
कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं को साफ- सफाई के साथ अपनी सेहत का पूरा ख्याल स्वयं रखना है। उन्हें संतुलित आहार का भी उपयोग करना चाहिए ताकि गर्भवती व गर्भस्थ शिशु पर कोई आंच न आए। इसके लिए समय-समय पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र पर बुलाकर उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है। आदापुर प्रखण्ड में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच की जा रही है। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार साहनी ने बताया कि महिला चिकित्सक मरियम खातून, डॉ प्रियदर्शनी के साथ जीएनएम द्वारा बीपी,हीमोग्लोबिन, सुगर, वजन, आदि की जाँच ,टीकाकरण, दवा वितरण किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र पर एचआईवी, कोविड-19 जांच भी की जा रही है । इस कार्य के लिए केयर इंडिया प्रखंड प्रबंधक के द्वारा उत्प्रेरक का कार्य किया जा रहा है। संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने व मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से प्रसव पूर्व जांच,के साथ जटिलता की पहचान होने से समय रहते उसका अच्छे से देखभाल किया जा सके इसकी पहचान की जा रही है । आज 350 गर्भवती महिलाओं की जाँच का लक्ष्य था, अपराह्न 2 बजे तक तक लगभग 200 गर्भवतियों की जांच हुई है और अभी भी जांच जारी है ।
मौके पर प्रखंड प्रबंधक के द्वारा सभी उपस्थित महिलाओं को क्रमबद्ध तरीके से जांच कराने की अपील की गई। जांच के पश्चात सुरक्षित मातृत्व पत्रिका का वितरण के साथ परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के बारे में सभी महिलाओं को बताया गया । उन्होंने बताया कि प्रखण्ड में हर माह की नौ तारीख को गर्भवती महिलाओं की पूर्ण जाँच की जा रही है। उन्हें सन्तुलित भोजन करने एवं कोरोना से बचने हेतु आवश्यक सलाह भी दी जा रही है। वहीं सरकार द्वारा सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने पर गर्भवती महिला को जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत आर्थिक लाभ दिया जा रहा है।
खुद का विशेष ध्यान रखें संक्रमित महिलाएं:
प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार साहनी ने बताया कि कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए । ऐसे में अपने खान-पान को लेकर अपनी दिनचर्या में भी बदलाव लाना होगा । वह बाहर से आने वाले लोगों से नहीं मिले तो ज्यादा ठीक रहेगा, अगर मजबूरी है तो मास्क और सामाजिक दूरी का पालन करें । इस समय जितना अपने मन को खुश रखें यह उसके और गर्भस्थ शिशु के लिए बेहतर होगा । 
कोरोना संक्रमित होने पर प्रोटोकाल का पालन करें:
गर्भवती महिला अगर कोरोना संक्रमित हो जाती हैं तो उसे प्रोटोकाल का पालन करना चाहिए। वे सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें और किसी भी व्यक्ति से ना मिलें । घर में छोटे बच्चे हैं तो उनसे भी दूरी बनाकर रखें। डाक्टर की सलाह के अनुसार ही दवा लें। तनावमुक्त होकर उपचार कराएं। 
उच्च जोखिम में सावधानी बहुत जरूरी:
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अस्पताल के डॉ. मरियम खातून एवं डॉ प्रियदर्शिनी ने बताया घर में यदि कोई सदस्य कोरोना संक्रमित है तो गर्भवती के संपर्क में न आएं। खानपान की रूटीन का पालन करना जरूरी है । डाइट में विटामिन को जरूर शामिल करें जिससे कि डाइट लेने में किसी प्रकार की समस्या ना हो ऐसे में तेल, घी और मसालेदार खाने से परहेज करें ।
जननी बाल सुरक्षा योजना के आर्थिक लाभ:
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया जननी बाल सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी दोनों प्रकार की गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने के बाद अलग-अलग प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। जिसमें ग्रामीण इलाके की गर्भवती महिलाओं को 1400 रु. एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रु. दिया जाता है। साथ ही इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए सरकारी अस्पतालों पर संदर्भित करने के लिए आशा कार्यकर्ता को भी प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है जिसमें प्रति प्रसव ग्रामीण क्षेत्रों में 600 रु एवं शहरी क्षेत्रों के लिए 400 रु दिया जाता है । इस योजना के तहत संस्थागत प्रसव पर आम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ रही है।

मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार साहनी, डॉ प्रियदर्शिनी, डॉ मरियम खातून,जीएनएम प्रतिमा कुमारी, नूतन कुमारी, उषा कुमारी, लैब टेक्निशियन कमरे आलम,केयर इंडिया के स्वास्थ्य प्रबंधक श्रीनारायण सिंह सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें ख्याल 

•संतुलित आहार लें। 
•डाइट में विटामिन शामिल करें।
•तेल, घी मसालेदार खाने से परहेज़ करें ।
•बुखार होने पर घबराएं नहीं
•इम्युनिटी का विशेष खास ख्याल
•कोरोना के लक्षण है तो तुरन्त डाक्टर से संपर्क करें ।
•पैरासिटामोल, विटामिन सी, फोलिक एसिड, जिंक और बी कांप्लेक्स दवा जरूर रखें ।
•हर दिन हल्का व्यायाम जरूर करें
•तनाव न लें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages