अपराध के खबरें

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नवादा पुरे भारत में आया प्रथम : अनिल कुमार डी.बी.टी , ए.ई.पी. एस, कासा डिपाजिट , वार्षिक राजस्व इत्यादि में दिया हुआ टारगेट को काफी पीछे छोडा हमारा संकल्प : घर-घर तक सम्पूर्ण बैंकिंग सुविधाएँ, कोई भी व्यक्ति वंचित न रह जायें



आलोक वर्मा
नवादा : भारतीय डाक विभाग ने जन-जन तक और घर-घर तक बैंकिंग सुविधा पहुचाने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) का ए.ई.पी.एस. अर्थात आधार इनेबल्ड पेमेन्ट सिस्टम के माध्यम से कोई भी व्यक्ति, किसी भी जगह अपने किसी भी बैंक अकाउंट से पैसा निकाल सकता है। पैसा निकलने के लिए सिर्फ आधार संख्या और बायोमेट्रिक की आवश्यकता होती है जो सभी के पास आसानी से उपलब्ध होते हैं । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना खाता खोलवा सकता है बिना कोई कागज़ी दस्तावेज़ के ।
विदित हो की पुरे भारत में  इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) का 650 शाखाएं  है , उनमे से 38 शाखाएं  बिहार डाक परिमंडल में है और इनमे से 18 शाखाएं बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी क्षेत्र में है। IPPB शाखा नवादा बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी क्षेत्र का एक अंग है । माननीय पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार जी के नेतृत्व में नवादा पेमेंट बैंक शाखा ने पुरे भारत में अपना प्रदर्शन से एक कीर्तिमान स्थान हासिल किया है I 
श्री कुमार ने नवादा मंडल और पेमेंट बैंक शाखा नवादा कि इस शानदार उपलब्धि के लिए सभी अधिकारी,  कर्मचारी एवं ग्रामीण डाक सेवक को बधाई देते बताए कि COVID-19 लॉकडाउन के दौरान देशवासियों को नकद निकासी के लिए हो रहे विभिन्न परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए भारतीय डाक विभाग ने ए.ई.पी. एस के द्वारा लोगों को नकद भुगतान की व्यवस्था शुरू की जिसमें नवादा मंडल ने बहुत ही जोश और उत्साह के साथ बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया। कोविड -19 क्वारंटाइन सेंटर पर जा कर खोले गए प्रवासी मजदूरों के खाते । प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ( डी बी टी ) में भी नवादा शाखा ने लोगो के घर-घर जा कर उन्हें  भारत सरकार एवं बिहार सरकार की भिन्न –भिन्न योजनओं के तहत मिलने वाली लाभ (पैसा ) को पहुचाया है ।

श्री कुमार ने आगे बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नवादा ने प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण ( डी बी टी ) में दिए गए टारगेट को पर करते हुए  टारगेट का 171 % हासिल किया जो की अपने आप में एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है । साथ ही साथ नवादा जिलावासी का भरोसा जीतते हुए पेमेंट बैंक नवादा ने कासा (CASA-current and saving account) जमा में भी 11.12 करोड़ रुपये जमा करवाए जो की दिए गए लक्ष्य के 277% है I कुल मिलाकर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नवादा शाखा ने दिए गए वार्षिक राजस्व लक्ष्य को पार करते हुए  लक्ष्य का 305 % हासिल किया है ।इस तरह से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नवादा ने बैंक द्वारा दी जा रही अन्य सेवाएं में भी बहुत ही उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है।
हमारे नवादा मंडल के अधिकारी,कर्मचारी,ग्रामीण डाक सेवक और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक नवादा के एरिया मेनेजर,सेल्स मेनेजर की जबरदस्त मेहनत,लगन एवं लोक सेवा भाव के कारण ही आज राष्ट्रीय स्तर पर इतनी बड़ी उपलब्धि प्राप्त किया गया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live