कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले न लें पैरासिटामोल या पेनकिलर, WHO ने दी चेतावनी - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले न लें पैरासिटामोल या पेनकिलर, WHO ने दी चेतावनी

Share This
संवाद 

आजकल बुखार की दवा पैरासिटामोल सबके घर में है। जब से कोरोना महामारी चल रही है, शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ता ही पैरासिटामोल लिया जा रहा है। 

या टीकाकरण भी शुरू हो गया है। हालांकि, वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों को इसके कुछ साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ रहा है। बुखार, सिर दर्द, शरीर-हाथ-पैरों में दर्द, सर्दी-खांसी, जी मिचलाना, उल्टी आदि लक्षण। कई लोगों को 2-3 दिन तक बुखार और कमजोरी रहती है। इनसे बचने के लिए हम दर्द निवारक और पैरासिटामोल लेते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना टीकाकरण के बाद होने वाले दुष्प्रभावों को रोकने के लिए पैरासिटामोल या दर्द निवारक दवाएं ली जा सकती हैं। हालांकि दर्द निवारक दवाएं न लेना ही बेहतर है। हालांकि, टीकाकरण से पहले और बाद में अंतर होता है। 

हालांकि, टीकाकरण से पहले दर्द निवारक दवाएं लेना मना है। उनके मुताबिक सोशल मीडिया पर कई पोस्ट वायरल हो चुकी हैं. वहां, टीका लेने से पहले साइड इफेक्ट से बचने के लिए दर्द निवारक लेने की सलाह दी जाती है। सोशल मीडिया पर तमाम उग्र समाधान उपलब्ध हैं। लेकिन यह सब झूठी सूचना है; असत्य। एक प्रवक्ता ने कहा कि साइड इफेक्ट से बचने के लिए वैक्सीन लेने से पहले पैरासिटामोल लेने का कोई जिक्र नहीं था। ये नकली हैं।  

हालांकि, वैक्सीन लेने के बाद कई लोगों को सिरदर्द, बुखार, मांसपेशियों में दर्द आदि होने लगता है। इससे बचने के लिए टीकाकरण के बाद पेनकिलर या पैरासिटामोल ले सकते हैं। लेकिन ये सामान्य हैं। घबराने की कोई बात नहीं है।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी यह बात कही थी। उन्होंने कहा कि बिना किसी अफवाह को सुने वैक्सीन दी जानी चाहिए। इसमें कोई दिक्कत नहीं है। हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं कि अगर टीकाकरण के बाद ये समस्याएं होती हैं तो क्या करें। डरने की कोई बात नहीं है। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक वैक्सीन के बाद ये लक्षण सामान्य हैं। और कहा जा रहा है, यदि आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। बहुत से लोग एलर्जी को रोकने के लिए एंटीहिस्टामाइन लेने के लिए कहते हैं। हालांकि, हालांकि यह प्रतिक्रिया को कम कर सकता है, लेकिन इसमें एलर्जी का प्रतिरोध नहीं है। लेकिन याद रखें कि टीकाकरण से पहले उस दवा का सेवन न करें। 

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages