अपराध के खबरें

मंगला गौरी और हनुमान की पूजा सावन में अति लाभकारी

पंकज झा शास्त्री 

वैसे तो हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन को बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है लेकिन एक जानकारी के अनुसार इस दिन देवी माता दुर्गा के पूजन का भी विधान है। ऐेसे में साल के हर सप्ताह में आने वाले मंगलवार को भक्त श्री हनुमान व माता दुर्गा की इस दिन पूजा करते है। वहीं सावन में यह दिन मां मंगला गौरी जो माता पार्वती का ही एक रूप मानी जाती हैं की पूजा की जाती है।

जानकारों के अनुसार ऐसे में कल यानि मंगलवार, 10 जुलाई 2021 को मां मंगला गौरी के अलावा हनुमान जी की भी पूजा करना बेहद खास रहेगा।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी कलयुग के प्रमुख देव हैं, साथ ही इनकी पूजा व्यक्ति को सभी प्रकार के संकटों से बचाती है। धर्म पुस्तकों में भी हनुमान जी की पूजा बहुत ही प्रभावशाली मानी गई है, माना जाता है कि अपने भक्तों को कभी कष्ट में नहीं दे सकते।

इनके मुख्य दिन सप्ताह में मंगलवार और शनिवार माने गए हैं। इसके अलावा हनुमान जी की पूजा के संबंध में माना जाता है कि यह अज्ञात भय, शिक्षा में बाधा, आत्मविश्वास आदि की समस्या को जड़ से खत्म कर देती है।

वहीं सावन के मंगलवार पर मंगला गौरी के व्रत का विधान है। इस व्रत के संबंध में भविष्य पुराण में भी जिक्र मिलता है भविष्य पुराण के अनुसार मंगला गौरी व्रत रखने का विधान अखण्ड़ सौभाग्य और संतान प्राप्ति की कामना के लिए किया जाता है।
जानकारों का कहना है कि वैवाहिक जीवन में चल रहे कष्ट के अलावा विवाह में देर अथवा पति सुख नहीं मिल पाने वाली वाली महिलाओं को ये व्रत अवश्य करना चाहिए।

Tags

live