मास्क कब और कहाँ पहनना है? नए विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देश जानें - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

क्रिकेट का लाइव स्कोर

मास्क कब और कहाँ पहनना है? नए विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देश जानें

Share This
रोहित कुमार सोनू 

दूरी बनाए रखना, कई बार साबुन-सैनिटाइज़र का उपयोग करके स्टरलाइज़ करना और मास्क का उपयोग करना - ये ऐसे नियम हैं जो कोरोवायरस को पूर्व-वैक्सीन दुनिया को जीतने में मदद करेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हमेशा इस नियम को बहुत गंभीरता से लिया है। इसके अलावा, विशेषज्ञ डॉक्टरों ने अपने शरीर में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी कहा। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस नियम से बहुत सारे संक्रमणों को रोका जा सकता है।
हालांकि, कोरोनावायरसरोकथाम के लिए मास्क के उपयोग के संबंध में कई मतभेद हैं। कई के अनुसार, यह मास्क सामान्य रूप से सांस लेने में बाधा डाल रहा है, बहुत से लोग मास्क का उपयोग करने के परिणामस्वरूप त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं, बहुत से लोगों को सांस लेने में भी समस्या हो रही है। मास्क के उपयोग के साथ कई समस्याएं हैं, खासकर व्यायाम के दौरान। कई एक अच्छी जगह पर मर चुके हैं, लेकिन उनका दम भी घुट गया है।विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में इन मास्क के उपयोग पर नए दिशानिर्देश प्रकाशित किए हैं। इस दिशानिर्देश में बंद कमरे के अंदर मास्क पहनने का भी उल्लेख है। न केवल केंद्रीय एसी घरों में, बल्कि एसी कारों, छोटे घरों में भी, संक्रमण बहुत आसानी से फैल रहा है। इसलिए हू ऐसी स्थिति में भी मास्क पहनने की बात कर रहा है। इसके अलावा, आपको भीड़ भरे इनडोर क्षेत्रों में मास्क पहनना होगा। हालांकि, हू ने बहुत ही टाइट मास्क पहन रखा था। हालांकि, हू ने कहा कि जिम में पसीना बहाते समय मास्क नहीं पहनना चाहिए।

सामाजिक दूरी और उचित वेंटिलेशन होने पर जिम में मास्क की आवश्यकता नहीं होती है। शोधकर्ताओं को डर है कि कई मामलों में इसका शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनना चाहिए। जब तक संभव हो, मास्क के बाद जितना संभव हो सके रहने के लिए कहा जाए। 5 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को मास्क पहनना चाहिए। भले ही इसके नीचे के बच्चे इसे न पहनें। जितनी जल्दी यह आदत रहेगी और रहेगी, इस घातक वायरस पर काबू पाने के लिए बेहतर है।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages