नीरा को लेकर दोहरी नीति सरकार की नहीं चलेगी जाएंगे कोर्ट - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

नीरा को लेकर दोहरी नीति सरकार की नहीं चलेगी जाएंगे कोर्ट

Share This
प्रिंस कुमार 

जिला शिवहर न्यू अखिल भारतीय पासी समाज के प्रदेश अध्यक्ष नथुनी महतो उर्फ नथनी चौधरी मूर्तिकार ने प्रेस वार्ता कर बताया है कि नीरा को लेकर सरकार दोहरी नीति क्यों अपना रही है यह योजना फेल है, सरकार शीघ्र ही नीरा के कारण पासी समाज के हो रहे शोषण पर शीघ्र न्याय करें नहीं तो हम जाएंगे कोर्ट।
उन्होंने बताया है कि नीरा पर राज्य एवं जिला का रिपोर्ट अलग अलग है सरकार क्या मंशा साबित करना चाहती है। मेरा कानून का स्वागत करते हुए धरातल पर नहीं रहने पर खेद व्यक्त किया है तथा बताया है कि बिहार सरकार उत्पाद अधिनियम द्वारा 2016 को कानून बनाया लेकिन बिहार के तमाम नगर पंचायत, नगर परिषद और नगर निगम में कोई नीरा खरीदारी करने के लिए समूह का क्रियान्वयन नहीं किया गया इससे साफ जाहिर होता है कि सरकार द्वारा कानून तो बना दिया गया और व्यवस्था नहीं किया गया।
 लोग मजबूर होकर तारी बेचने को मजबूर है इससे सरकार की दोहरी मानसिकता साफ झलक रही है कि तुम ताड़ी बेचो हम गिरफ्तार कर जेल भेजेंगे। श्री मूर्तिकार ने बताया है कि इस संबंध में जिला परियोजना प्रबंधक शिवहर के द्वारा जवाब दिया गया है कि शिवहर जिला अंतर्गत दो निरा उत्पादक समूह बने हुए हैं, एक समूह के क्रियान्वयन के लिए 267000 की राशि पर योजना के तरफ दिए गए थे।
अमृत जीविका नीरा उत्पादक समूह एवं रचना जिविका उत्पादक समूह को राशि आवंटित किया गया था परंतु नीरा उत्पादक समूह द्वारा राशि का उपरोक्त सामग्रियों की खरीदारी एवं उपयोग होने के बाद उत्पादक समूह के सहमति से शेष राशि 1 लाख 65 हजार 110 रूपये 3 जुलाई 2020 को ही जो जीविका को वापिस करा ली गई है।
दूसरी ओर बिहार सरकार मध्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के द्वारा जवाब दिया गया है कि राज्य में मादक ,द्रव्य, विनिर्माण, वितरण ,संचालन ,संग्रह, भंडारण, कब्जा ,खरीद बिक्री तथा उपयोग पर प्रतिबंध है।
जबकि नथुनी महतो उर्फ नथनी चौधरी मूर्तिकार ने मुख्यमंत्री को भी संपूर्ण बिहार प्रदेश में जब तक नीरा की खरीदी सरकार द्वारा नहीं की जाती है तब तक के लिए नीरा /ताडी पर लगे प्रतिबंध को मुक्त करने के लिए अनुरोध किया है।
तथा बताया है कि संपूर्ण बिहार प्रदेश में बिक्री तथा सेवन पर लगे प्रतिबंध को मुक्त करना मुनासिब है। इस अनैतिक प्रतिबंध से समाज के बहुसंख्यक आबादी के लोग प्रभावित हैं। जिसके कारण उनके परिवार में भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई है ताकि समाज को एक वंचित जमात का कल्याण हो सकेगा।
प्रेस वार्ता के दौरान हरि शंकर चौधरी ,रामकिशोर चौधरी , केशव कुमार , शत्रुघ्न पासी, राजेश चौधरी, उदय नारायण चौधरी सहित कई पासी समाज के लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages