अपराध के खबरें

अन्नप्राशन कराकर पोषण पखवाड़ा का आरंभ

प्रिंस कुमार 

सीतामढ़ी, 19 मार्च| बैरगनिया प्रखंड में शुक्रवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में आईसीडीएस कार्यालय में पोषण पखवाड़ा का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम प्रखंड संसाधन समूह की बैठक आयोजित हुई। जिसमें नीति आयोग द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य एवं पोषण के सूचकांकों पर चर्चा की गई। साथ ही उसके लिए प्रखंड स्तरीय कार्य योजना बनायी गयी । इसके बाद प्रखंड स्तरीय परामर्श केंद्र का उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी विजय कुमार मिश्र, सीडीपीओ रंजना कुमारी, प्रखंड प्रबंधक जीविका नवीन कुमार द्विवेदी, मनीषा गौतम एवं डीटीएम रवि रंजन, पिरामल स्वास्थ्य बीएचएम अरुण कुमार प्रशांत, बीटीओ दिव्यांक कुमार, बीएम मिथिलेश कुमार एवं एलएस बेबी कुमारी तथा उषा देवी ने संयुक्त रूप से किया। 

6 महीने पूर्ण करने वाले बच्चों का अन्नप्राशन
इसी दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीडीपीओ एवं डीटीएम के द्वारा 6 महीने पूर्ण करने वाले बच्चों का सामूहिक अन्नप्राशन कराकर पोषण पखवाड़ा का आरंभ किया गया। अन्नप्राशन के दौरान बच्चों को गाढ़ी दाल, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल और दूध व दूध से बना उत्पाद खिलाया गया। समारोह में उपस्थित सभी सेविका, एलएस एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा पोषण से संबंधित शपथ करायी गयी । जिसमें हर घर पोषण एवं स्वास्थ्य से संबंधित जागरूकता हेतु परामर्श देने की बात बताई गई। समारोह का समापन पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर सीडीपीओ के द्वारा संपन्न किया गया।

स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार जरूरी
इस क्रम में सीडीपीओ ने बताया कि 6 माह पूर्ण होने के बाद शिशु को अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है। इस दौरान उनका शारीरिक एवं मानसिक विकास तेजी से होता है। इसके लिए सिर्फ स्तनपान पर्याप्त नहीं होता है। इसलिए 6 माह के बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक आहार की भी जरूरत होती है।

स्वच्छता के प्रति किया जागरूक 
कार्यक्रम के दौरान लोगों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक किया। बच्चे के परिजनों को हाथ धोने के तरीके बताए। साथ ही, इस कोरोना काल में मास्क और ग्लब्स पहनने को लेकर भी जागरूक किया। लोगों को घर से कम निकलने की सलाह दी। साथ ही दो गज की शारीरिक दूरी बनाए रखने की भी अपील की।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live