अपराध के खबरें

अपने वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं और अपने जीवन को सुरक्षित करें डॉ अर्चना सिंह

प्रिंस कुमार 

शिवहर:- समाज सेविका डॉ अर्चना सिंह, ने बताया कि आज के इस बढ़ते आधुनिक युग में मुझे लगता है कि इंसान का सबसे अच्छा और सच्चा साथी पौधा है। पौधे भी सजीव होते हैं, बस वह हमारी तरह बोल नहीं सकते, चल नहीं सकते लेकिन अपनी मौजूदगी का एहसास जरूर कराते हैं।आप पौधों के पास बैठ कर उनसे बातें करेंगे तो आपको अहसास होगा कि वे आपकी बातें सुन रहे हैं। अच्छा वातावरण ,अच्छी देखभाल मिलने से पौधों की वृद्धि तेजी से होती है ।

वही हमारे रिश्तो की तरह अगर देखभाल अच्छी ना हुई उन पर ध्यान ना दिया जाए तो वह भी मुरझा जाते हैं ।पौधे हमारे जीवन में इतने अत्यधिक महत्वपूर्ण है कि आज शहरीकरण होने की वजह से वृक्षों में कमी आ गई है ।घर बनाने के लिए ,सड़कों के निर्माण के लिए, बड़े-बड़े कारखाने बनाने के लिए वृक्षों को काटा जा रहा है। 

वही उन्होंने बताया की आज हम जब ऊपर से देखते हैं तो हमें सिर्फ और सिर्फ मकानों का जंगल दिखाई देता है। एक दूसरे से इतने सटे हुए मकान को देखकर लगता है कि जैसे उनमें होड़ सी लगी हो, मैं बड़ा तो मैं बड़ा। 1 इंच का फासला भी नहीं दो दीवारों के बीच में। वृक्ष तो जैसे धरती से विलुप्त होते जा रहे हैं और इसका दुष्परिणाम हमें आज देखना पड़ रहा है।

  वातावरण प्रदूषित हो रही है ऑक्सीजन की कमी हो रही है । आज हमें स्वच्छ वायु नहीं मिल रही सांस लेने में परेशानी होती है सुबह लोगों ने घूमना फिरना छोड़ दिया है चारों तरफ प्रदूषित हवाएं चल रही हैं । आज कोरोना जैसी महामारी से कितने लोग अपने प्राण गवा चुके हैं ।लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता है दिन पर दिन घटती जा रही हैं ।यह सभी दुष्परिणाम हमें अपने प्राकृतिक वातावरण से छेड़छाड़ करने के एवज में मिल रही है। तो क्यों ना हम सब यह मिलकर प्रण करें कि परिवार के जितने भी लोग हैं वह सभी लोग एक एक पौधा जरूर लगाएं ।

अगर हमारे घर के प्रांगण में जगह नहीं है तो हम पौधों को अपने छत पर भी लगा सकते हैं। आजकल आधुनिक तकनीक होने की वजह से हम अपने छतो को भी एक अच्छा बगीचा के रूप में विकसित कर सकते हैं। थोड़ा वक्त निकालकर छतों के पौधों की साफ-सफाई मिट्टी की देखभाल समय-समय पर पानी डालना इत्यादि सारे कार्य हम अपने परिवार के साथ मिलकर कर सकते हैं। छोटे-छोटे हैंगिंग गमलों को दीवाल में टांग कर, अपने बालकोनी में गमलों में पौधे को लगाकर अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रख सकते हैं। मैं सभी साथियों से अनुरोध करती हूं कि अपने वातावरण को प्रदूषित होने से बचाएं और अपने जीवन को सुरक्षित करें। आऐं सभी मिलकर पौधे लगाएं।
Tags

live