विधायक श्यामबाबू यादव ने मेहसी अस्पताल एवं टीकाकरण स्थल का किया निरीक्षण - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

विधायक श्यामबाबू यादव ने मेहसी अस्पताल एवं टीकाकरण स्थल का किया निरीक्षण

Share This
- कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम की समीक्षा करने के साथ दिए कई आवश्यक निर्देश 


मोतिहारी 20 मई।

प्रिंस कुमार 

पिपरा विधायक श्यामबाबू यादव ने मेहसी स्वास्थ्य केन्द्र एवं प्रखण्ड क्षेत्र में चल रहे कोविड- 19 टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन, ऑक्सीजन गैस की उपलब्धता एवं साफ सफाई की व्यवस्था को लेकर अस्पताल के डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों से पूछताछ की। इस दौरान उन्होंने कोविड संक्रमण की रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की और साथ ही कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिले में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या एवं सक्रिय मामलों को देखते हुए सावधानी एवं सतर्कता बरतने के साथ इससे लड़ने की तैयारियों को पूरा करने पर बल दिया। विधायक ने कहा हम सभी को मिलजुलकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़नी होगी । ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग एवं टीकाकरण हो इस पर ध्यान देने की जरूरत है । लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करने की जरूरत है ताकि लोगों के शरीर में टीकाकरण के उपरांत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो । क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने में समय लगता है । अभी वर्तमान समय में सरकार के निर्देशों का पालन करें एवं टीकाकरण कराएं । भारतीय कोविड टीका पूर्णतः सुरक्षित है । अतः 18 वर्षों से ऊपर के लोग टीका के लिए न घबराएं। केंद्र से टीका मिलने के साथ समय पर टीका सभी को उपलब्ध कराया जाएगा । वर्तमान में 45 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण हो रहा है। वैसे लोग कोविड वैक्सीनेशन का लाभ उठायें। इस दौरान सामाजिक दूरी, मास्क , सैनिटाइजर का जरूर प्रयोग करें ।
रेलवे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों की 100% टेस्टिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश -
उन्होंने दिल्ली, महाराष्ट्र आदि राज्यों से आने वाले ट्रेनों से मोतिहारी , बेतिया, रक्सौल रेलवे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों की 100% टेस्टिंग सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने चिकित्सा पदाधिकारी को घर -घर कोविड की जाँच कराने एवम मास्क वितरण के साथ लोगों को जागरूक करने को कहा । कोविड केयर सेंटरों एवं कोविड हेल्थ सेंटरों में मरीजों के उचित इलाज की व्यवस्था का निर्देश देते हुए कहा लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड केन्द्र पर डॉक्टर,नर्स के साथ सुरक्षाकर्मी की भी प्रतिनियुक्ति होनी चाहिए। साफ-सफाई भी नियमित तौर पर होनी चाहिए। नर्सिंग रूम में ट्रॉली के साथ ऑक्सीजन सिलेंडर भी होना चाहिए। ड्यूटी पर लगे सभी डॉक्टर,नर्स, स्टॉफ, सुरक्षाकर्मी, मजिस्ट्रेट इत्यादि की उपस्थिति पंजी भी वहीं होनी चाहिए। विधायक श्यामबाबू यादव ने होम आइसोलेट व भर्ती सभी मरीजों की स्थिति , ऑक्सीजन एवं जांच, दवाओं की जानकारी प्राप्त की ।

प्रति परिवार 6 मास्क का वितरण किया जाना है,रखें नजर -
उन्होंने बताया जिला नियंत्रण कक्ष से कोविड के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। उक्त कंट्रोल रूम 24×7 संचालित है। विधायक ने स्वास्थ्य केंद्र पर हरसंभव मदद करने का आश्वासन देते हुए कहा कि पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में प्रति परिवार 6 मास्क का वितरण किया जाना है। उसपर भी ध्यान देने का निर्देश दिया । मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी शिव भूषण कुमार , केयर प्रखंड प्रबंधक दिनेश चंद्र यादव, बीएच्एम विपुल कुमार ,बीसीएम नजीबुर्र रहमान, हेल्थ एडुकेटर नवलेश कुमार, आईसीटीसी के डॉ मोहन कुमार, जीएनएम स्वीटी कुमारी, ए एन एम खलिया खातून व अन्य स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे । 
लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं-
विधायक ने लोगों से अपील की है कि लोग अपने परिवार एवं मित्रों को यह संदेश दे जागरूक करें कि लोग मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाएं । लॉकडाउन के नियमों का पालन करें ।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages