कादिरगंज उप-डाकघर पुनर्निर्मित भवन का वर्चुअल उद्घाटनजिले के सभी पुराने डाकघर भवन पुनर्निर्मित होंगे : अनिल कुमार - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कादिरगंज उप-डाकघर पुनर्निर्मित भवन का वर्चुअल उद्घाटनजिले के सभी पुराने डाकघर भवन पुनर्निर्मित होंगे : अनिल कुमार

Share This


नवादा जिला से आलोक वर्मा की रिपोर्ट
नवादा : आजकल डाकघर और इसकी सेवाएँ लोगों की आवश्यकताओं का प्रमुख अंग बन गया है । भारतीय डाक, केंद्र सरकार की एक अकेली इकाई है जो कि देश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे अंतिम आदमी तक अपनी विभिन्न सेवाएँ सुचारू रूप से पंहुचाता है। आम जनता के विभिन्न दिनचर्या को स्पर्श करते हुए, डाकघर आज इतना लोकप्रिय हो चुका है कि लोगों का भरोसा और विश्वास दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।
अनिल कुमार, मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार डाक परिमंडल के दिशा निर्देश  में ही कादिरगंज उप डाकघर भवन पुनर्निर्मित हुआ है। कादिरगंज उप डाकघर नवादा प्रधान डाकघर के अंतर्गत कार्य करता  है।  ये डाकघर आधुनिक तकनीकों से लैश है  और सभी प्रकार की सेवाएँ डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम है। उन्होंने ये भी बताया की नवादा जिला में उन सभी डाक घर जिसका भवन पुराना हो गया है , उन सभी का  पुनर्निर्मित बहुत ही जल्द होगा। कादिरगंज  उप डाकघर  के अंतर्गत दस शाखा डाक घर भी  कार्यारत है। 

विदित हो कि कादिरगंज   उप डाकघर भवन  इस वित्तीय वर्ष  की शुरुआत में ही पुनर्निर्मित हुआ परन्तु कोरोना वैश्विक महामारी  के कारण इस उप डाकघर  का औपचारिक उद्घाटन नहीं हो सका। माननीय डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार के कर कमलो द्वारा आज दिनांक 17.07.2021 को  वर्चुअल माध्यम से इस उप  डाकघर का उद्घाटन किया गया। इस उप डाकघर की औपचारिक उद्घाटन कोरोना वैश्विक महामारी में सुधार  को देखते हुए बाद  में किया जाएगा।

ये बताना जरुरी है कि ग्रामीण इलाकों में लोगों की आकांक्षाओं और जरूरतों को मद्दे नजर रखते हुए तब  डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार के दिशा निर्देश में  पिछले वित्तीय वर्ष  में  बिहार डाक परिमंडल के पूर्वी क्षेत्र में सोलह डाकघर खोला गया था और इनमे से सात डाकघर नवादा जिला में क्रियाशील हैं। इसी  वित्तीय वर्ष  में रोह के जन समूह की जरुरत को देखते हुए डाक महाध्यक्ष अनिल कुमार के दिशा निर्देश में  रोह में भी एक उप डाक घर खोला गया।
ये सभी डाकघर आधुनिक तकनीकों से लैश होंगे  और सभी प्रकार की सेवाएँ डिजिटल प्लेटफार्म पर देने में सक्षम है | बड़े –बड़े शहरों में मिलने वाली सेवाएँ भी डिजिटल माध्यम से इन डाकघरों से मिलने लगी हैं और इस तरह शहर एवं गाँव के बीच का जो डिजिटल डिवाइड या खाई है उसको पाटा जाएगा |
समारोह की अध्यक्षता डाकपाल मोहन राम के द्वारा गई मोहन राम ने बताया कि कादिर गंज पोस्ट ऑफिस सभी सेवाओं से लैस होगा।
डाक निरीक्षक मनोरंजन कुमार ने बताया कि जल्द ही यहां आधार काउंटर की शुरुआत की जाएगी। कादिर गंज पोस्ट ऑफिस को भी पोस्ट मास्टर जनरल के नेतृत्व में पूरी तरह से कंप्यूटर कृत सेवा ग्राहकों को दी जाएगी।
इस मौके पर डाक अधीक्षक शिव शंकर मंडल ने बताया कि नवादा के तमाम डाकघर को आधुनिक सुविधा से लगातार लैस किया जा रहा है और नवादा को डाकघर  दिन-प्रतिदिन विस्तार किया जा रहा है।
इस मौके पर सहायक डाक अधीक्षकधीरेंद्र कुमार धीरज,डाक निरीक्षक राम, आशीष कुमार, शंकर कुमार ,अरविंद कुमार, गौरी कुमार ,अभिषेक कुमार इत्यादि लोगों के सहयोग से वर्चुअल प्रोग्राम का उद्घाटन किया गया।
इन डाकघरों के इर्द-गिर्द सभी गांवों के लोग डाकघर से सम्बंधित सभी तरह की सुविधाएँ आसानी से प्राप्त कर लाभान्वित हो रहे हैं। ये डाकघर लोगों को डिजिटल मंच पर विशेषतः वित्तीय सेवाएँ प्रदान कर अहम् भूमिका निभा रहा है।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages