अपराध के खबरें

ये है बिहार के 10 सबसे बड़े रेड लाइट एरिया, जहां होता है ‘जिस्म’ का सौदा….

रोहित कुमार सोनू 
आपको बिहार की 10 ऐसी जगह बताने वाले हैं जहां पर  जिस्मफरोशी Sex Worker का धंधा चलता है। आइये जानते है बिहार के इन 10 सबसे बड़े रेड लाइट एरिया के बारे में….

(1)चतुर्भुज स्थान मुजफ्फरपुर 

बिहार के सबसे बड़े और सबसे पुराने रेड लाइट एरिया चतुर्भुज स्थान की हर शाम ऐसी ही होती है। शायद यही वजह है कि फुल मेकअप में बैठी महिलाओं को इन घूरती आंखों से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। वो या तो आपस में बतिया रही हैं या अपने-अपने स्मार्ट फोन पर कुछ देख रही हैं।

जिस सड़क पर ये दृश्य है, उसे शुक्ला रोड कहते हैं। इसके पश्चिमी छोर पर चार भुजाओं वाले भगवान का मंदिर है, जिसकी वजह से इस जगह को चतुर्भुज स्थान कहते हैं। सड़क के पूर्वी छोर पर पर गरीब स्थान मंदिर है। ये भगवान शिव का मंदिर है और सावन में यहां बहुत बड़ा मेला लगता है। इन दो मंदिरों के बीच आबाद हैं वो ढाई हजार परिवार, जिनके पुरखे कभी कला के उपासक माने जाते थे, जो कभी बड़े-बड़े दरबारों में अपना हुनर दिखाते थे और जहां बड़े से बड़े राजा-महाराज अपने बच्चों को तहजीब सिखाने के लिए भेजा करते थे।

(2)गल्ला मंडी पूर्णिया 
पूर्णिया में देह मंडियों के विस्तार में उत्तर बिहार की सबसे बड़ी गल्ला मंडी गुलाबबाग वरदान साबित हुआ। नित्य मंडियों में पहुंचने वाले हजारों ट्रकों व अन्य वाहनों के साथ व्यापारी सहित अन्य लोगों के जमावड़े के कारण देह मंडी को लगातार विस्तार मिलता गया। पहले गुलाबबाग फिर कटिहार मोड़ और अब रानीपतरा में यह मंडी आबाद है। आज यह कई तरह के अपराध का भी बड़ा कारक बन चुका है।

(3) खगड़ा रेड लाइट एरिया किशनगंज

किशनगंज शहर के खगड़ा रेड लाइट एरिया वह बदनाम गली है जहां हर रोज युवती एवं महिलाओं की आबरू की बोली लगती है। वर्षों से चल रहे देह व्यापार के दलदल में कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद हो चुकी है। देह व्यापार के दलदल में यहां खरीद-फरोक्त या प्रेम प्रसंग में फंसाकर लाई गई युवतियों को धकेला जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो इस धंधा को संचालित कर मासूम लड़कियों के जिंदगी को नरक में तब्दील करने में जुटे हुए हैं। खगड़ा रेडलाइट एरिया में बंगाल, नेपाल, असम सहित बिहार, यूपी के लड़कियों को लेकर संचालकों के हाथों बेचा जाता है जिससे यहां जबरन देह व्यापार का धंधा कराया जाता है।

(4) विश्रामपुर रेड लाइट रोहतास 
विश्रामपुर रेड लाइट रोहतास सबसे मशहूर रेडलाइट ऐरिया है। यहां बड़ी संख्या में नेपाली लडकियां देह व्यापार का काम करती है। बताया जाता है कि यहां लड़कियों को बहला-फुसलाकर इस घिनौने काम में धकेल दिया जाता है।

(5)कपस्या रेड लाइट एरिया बेगूसराय 

कपस्या स्थित उक्त चकलाघर में वर्षों से कई महिलाएं एवं युवतियां देह व्यापार में संलिप्त हैं इलाका देह व्यापार के लिए उस इलाके में फेमस है। यह इलाका अपराधिक गतिविधियों के नाम से भी जाना जाता है।

(6)बोहा टोला रेड लाइट एरिया सीतामढ़ी 

सीतामढ़ी के बोहा टोला एक बड़ा रेडलाइट इलाक है। बताया जा है कि बंगाल और असम की लड़कियों के साथ कॉलेज गर्ल्स मिलती है। खबरों कें अनुसार यहां मोबाइल, इंटरनेट के माध्यम से कॉलगर्ल्स की बुकिंग होती है। बुकिंग के बाद मोबाइल से लड़कियों की डिलीवरी की जाती है। लाइट एरिया (बोहा टोला), इस्लामपुर में कॉलगर्ल्स को ठेके पर या वेतन पर रखा जाता हैं।
(7)श्रवण बाजार रेड लाइट एरिया मुंगेर 
मुंगेर देह व्यापार की मंडी का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वाइंट मुंगेर है। राज्य के अलग-अलग हिस्सों से लड़कियां मुंगेर लाई जाती है। फिर यहां से लड़कियों को बलिया, कोसी व सीमांचल के क्षेत्रों में भेज दिया जाता है।मुंगेर शहर के बीचों-बीच अवस्थित देह व्यापार की मंडी में नई लड़कियां को लाने में गिरोह के सदस्य काफी सावधानी बरतते हैं। नई लड़कियों को या तो देर रात लाया जाता है अथवा अहले सुबह। ताकि, आसपास के लोगों को इसकी भनक तक नहीं मिल सके।
(8)फ्रेज़र रोड पटना 

फ्रेज़र रोड पटना शहर के सबसे ब्यस्त इलाकों में से एक है जोकि व्यापारिक गतिविधियों का केन्द्र है लेकिन हाल फिलहार में यहां Call girls ने भी अपना अड्डा जमा -

लिया है ।

इस रोड के साइड रात को आपको कई Call girls मिल जाएगी जो ग्राहकों से सौदा करती हुई मिलेगी है यहां जानो वाले लोगों का कहना है यहां सबसे कम उम्र की लड़कियां मिलती हैं इललिए पटना के कोने कोने से यहां पुरूष आते हैं ।

यहां आना – जाना काफी आसान है और साथ ही यहां पुलिस का भी डर नही रहता इसलिए रेड लइट एरिया जाने वालों की यह पहली पसंद है ।

(9)मालगोदाम चौक मधुबनी 
शहर के रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर स्थित मालगोदाम चौक पर शराब और जिस्मफरोशी का काला कारोबार बेरोकटोक दशकों से चलता आ रहाहै। यहां ना तो शराबबंदी कानून का कोई असर दिखता है और ना ही देह व्यापार पर रोक का। यहां शराब एवं जिस्मफरोशी का धंधा दशकों से बदस्तूर जारी है।

रेलवे की जमीन पर मालगोदाम चौक पर पिछले कई वर्षों से शराब और देहइर्दगिर्द दिनभर शराबियों, असामाजिक तत्वों, अपराधियों का जमावड़ा लगा रहता है। इस चौक पर प्राइवेट बस स्टैंड, मैक्सी स्टैंड, ऑटो स्टैंड होने से लोगों की आवाजाही बनी रहतीहै। सुबह से ही शराब और देह व्यापार का बाजार यहां गर्म होने लगता है, जो रात भर बदस्तूर जारी रहता है।लालटेनपट्टी के नाम से बदनाम मालगोदाम चौक तकरीबन तीन दशक से देह व्यापार के अलावा अन्य अवैध धंधों के लिए बदनाम रहा है। यह आज भी फल-फूल रहा है।


(10)बडी बाजार पटना 

पटना शहर के बीचों बीच बसा ये इलाका कॉल गर्ल या वेश्यवृति करने वाली महिलाओं के चलते बदनाम हो गया है यहां पर काफी कम उम्र की लड़कियां बडे और अधेड़ उम्र के पुरूषों से डील करती हुई मिल जाएगी

कहा जाता है की पुरे बिहार से यहां कम उम्र की लड़कियों को वेश्यावृत्ति के लिए लाया जाता है और अवैध रूप से ये काम करवाया जाता है ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live