अपराध के खबरें

मधुबनी के बेनीपट्टी में विडियों काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मधुबनी जिलान्तर्गत बेनीपट्टी अनुमंडल में उपकारा का उद्घाटन,मंत्री डॉ० प्रेम कुमार ने किया उद्घाटन

पप्पू कुमार पूर्वे पत्रकार

डाॅ॰ प्रेम कुमार(मंत्री, कृषि सह पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग), बिहार, द्वारा विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मधुबनी जिलान्तर्गत बेनीपट्टी अनुमंडल में नव निर्मित उपकारा का उद्घाटन किया गया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि हमारी सरकार राज्य के जेलों को सुधार गृह के रूप में विकसित करने का कार्य कर रही है, ताकि जेलों में बन्द कैदी जब जेलों से बाहर आये तो वे अपराध के रास्ते को त्याग कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके एवं समाज के विकास में भागीदार बन सके।
मुझे यह जानकर खुशी हो रही है, कि जेलों में कैदियों को हुनरमंद बनाने के लिए कौशल विकास की योजनाएँ चलायी जा रही है। कैदियों को विभिन्न प्रकार के रोजगार पर उद्यमों के विषय में प्रशिक्षित किया जा रहा है, ताकि वे जेलों से जब बाहर आये तो अपने जीवन-यापन के लिए कोई उद्यम अपना सके। जो पढ़ना चाहते हैं उनके लिए इग्नू के द्वारा कोर्स चलाये जा रहें है। जेलों के अवशिष्ट खाद्य पदार्थों से वर्मी कम्पोस्ट बनाया जा रहा है। जल जीवन हरियाली अंतर्गत वृक्षारोपन किया जा रहा है। आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से कैदियों को योग एवं प्रणायाम सिखाया जा रहा है।
इस प्रकार से जेल को सुधार-गृह के रूप विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में जेल आई०जी० मिथलेश मिश्रा द्वारा जेलों के सुधार के लिए काफी अच्छा कार्य किया जा रहा है। मुझे उम्मीद है, कि बेनीपट्टी का यह उपकारा भी कैदियों के सुधार-गृह के रूप में अपनी सेवायें देगा तथा अपराधमुक्त बिहार बनाने की दिशा में अपना अहम योगदान देगा।
मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि केन्द्र प्रायोजित कारा सुधार योजना अंतर्गत कुल 6,69,65,564 (छः करोड़ उनहत्तर लाख पैसठ हजार पाँच सौ चौसठ रूपये) की लागत से बेनीपट्टी में उपकारा का निर्माण किया गया है।
इस कार्यक्रम के अवसर पर विनोद नारायण झा(लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री, बिहार), मो॰ फैयाज अहमद(विधायक), सुधांशु शेखर(हरलाखी विधायक), मिथलेश मिश्रा(कारा महानीरीक्षक) एवं जिला प्रशासन, मधुबनी के पदाधिकारीगण अन्य जनप्रतिनिधिगण सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live