अपराध के खबरें

जीविका दीदियों की सभा मे सरकारी योजनाओं की दी गयी जानकारी



राजेश कुमार वर्मा संग अब्दुल कादिर

ताजपुर /समस्तीपुर,बिहार ( मिथिला हिन्दी न्यूज ) । ताजपुर प्रखंड के फतेहपुरवाला पंचायत भवन पर जीविका दीदियों द्वारा एक भव्य सभा का आयोजन किया गया। इस सभा के आयोजन का उद्देश्य गांव में चल रहे विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देना। सभा की अध्यक्षता जीविका के प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक ओसामा हसन ने की। मुख्य अतिथि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के डायरेक्टर के सी मलिक थे। मुख्य अतिथि के सी मलिक ने जीविका दीदियों को जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान समस्तीपुर के अग्रणी बैंक यूनियन बैंक द्वारा चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण मुफ्त दिया जाता है। ये प्रशिक्षण प्राप्त कर समूह से जुड़ी दीदियाँ स्वामलम्बन बन सकती हैं। गव्य पालन एवं वेर्मिकम्पोस्ट, सिलाई, मशरूम, ब्यूटीशियन, सॉफ्ट टॉय, अचार पापड़ आदि की ट्रेनिंग दी जाती है।
हेल्थ एंड न्यूट्रिशन ऑफिसर फरहान अली फ़ैज़ी ने पोषण पर विशेष जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिशु के लिए 1000 दिन बहुत महत्वपूर्ण है। 9 महीना माँ के पेट मे और 24 महीने माँ की गोद का समय बच्चों के बनने और बिगड़ने के समय होता है। इसी 1000 दिन में बच्चों के दिमाग़ का पूरा विकास होता है। इस समय बच्चों के पोषण पर ध्यान रखने की आवश्यकता है।
पंचायत के मुखिया जी ने दीदी को संबोधित करते हुए कहा कि जीविका दीदी अब लेन देन से आगे का काम करें। सरकारी योजना का फायदा उठाये। उन्होंने बताया कि मनरेगा के माध्यम से जीविका दीदियों को फायदा पहुचाया जाएगा। प्रत्येक गरीब परिवार को मनरेगा से जोड़ा जाएगा।
प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक ओसामा हसन ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि जीविका का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं का आर्थिक और सामाजिक विकास करना है। और ये तब तक संभव नही है जब तक सभी योजनाओं का लाभ जीविका दीदी तक न पहुचे। इसी लिए हमारा उद्देश्य जीविका दीदी के परिवार को सभी योजनाओं से जोड़ कर उसका लाभ पहुचना है। उन्होंने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के माध्यम से बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिला कर उन्हें रोज़गार दिलाया जाता है। ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से दीदियों को प्रशिक्षण दिला कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाता है।
प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक ने बताया कि दीदियों का सर्वांगीण विकास तभी संभव है जब वो विकास योजनाओं में भागीदार बने। 3 महीने पर होने वाले ग्राम सभा मे भाग लें । उन्होंने बताया कि 2020-21 के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना 2 अक्टूबर से 31 दिसंबर तक बनाया जाएगा इसमे पंचायत के सभी वासियों का भाग लेना आवश्यक है। उन्होंने सभी दीदियों को पर्यवरण की रक्षा का संकल्प दिलाया और सभी दीदी को कम से कम 1 पेड़ और हर समूह को दो पेड़ लगाने के लिए कहा। सभा मे मंच संचालन सामुदायिक समंवयक सीता कुमारी ने किया। उन्होंने पंचायत में चल रहे गतिविधियों की जानकारी दी। आगंतुकों का स्वागत मनीता भारती और कुमारी निक्की गोयल ने स्वागत गीत से किया। मौके पर जॉब रिसोर्स पर्सन अजय कुमार, विज़न इंडिया के श्री कृष्ण, एम्पोवेर प्रगति के हेमंत कुमार, बुक कीपर शम्भू दास, प्रीतम कुमारी समेत मोतीपुर, फतेहपुरवाला और बाघी पंचायत के 26 ग्राम संगठन की जीविका मित्र 2000 से अधिक दीदियाँ मौजूद थीं। 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live