अपराध के खबरें

समस्तीपुर रेल मंडल एवं प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के तत्वावधान में *स्वच्छता ही सेवा* के अंतर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक बैन विषय पर रेलवे स्टेशन प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित किया गया


राजेश कुमार वर्मा

समस्तीपुर (मिथिला हिन्दी न्यूज) । समस्तीपुर रेल मंडल एवं प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के तत्वावधान में *स्वच्छता ही सेवा* के अंतर्गत सिंगल यूज प्लास्टिक बैन विषय पर रेलवे स्टेशन प्रांगण में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका दीप प्रज्वलन द्वारा उद्घाटन डी.आर.एम अशोक माहेश्वरी, कृष्ण भाई, सीनियर डी.सी.एम, ब्रह्मा कुमारी सविता बहन ने सामूहिक रूप से किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बी.के. तरुण ने कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण का वायु, जल और थल- तीनों ही प्रदूषण में बहुत बड़ा योगदान है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 100 वर्षों में जितने प्लास्टिक का उत्पादन नहीं हुआ, उतना पिछले 10 वर्षों में हुआ है। हमारे द्वारा प्रयुक्त प्लास्टिक में 50% स्थान सिंगल यूज़ प्लास्टिक का है। कुल कचरों में 10% प्लास्टिक कचरा पाया जाता है। हमारे द्वारा फेंका गया प्लास्टिक वर्षा के जल को जमीन के नीचे जाने से रोकता है, जो भूजल स्तर में कमी लाने के कारण के रूप में उभर रहा है। नाली में जाने वाली प्लास्टिक की थैलियां जल निकास के अवरोध का बड़ा कारण बन रही हैं। मवेशी प्लास्टिक कचरे को खाकर बेमौत मारे जा रहे हैं। अतः इसके इस्तेमाल को बंद कर हमें इसके विकल्प के रूप में उपलब्ध चीजों का ही उपयोग करना चाहिए।
डी.आर.एम अशोक माहेश्वरी ने सभी से सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु संकल्प कराया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए कृष्ण भाई ने कहा कि ब्रह्मा कुमारीज संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की असेंबली में ऑब्जर्वर स्टेटस प्राप्त संगठन है।
संस्थान के सदस्यों ने विषय पर नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया।
कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों स्काउट के सदस्य एवं रेलवे के अधिकारीगण उपस्थित थे, जिन्होंने फिर श्रमदान भी किया। 
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live