नीतीश सरकार में हुआ बेनीपट्टी का चहुमुखी विकास :- वशिष्ठ नारायण सिंह - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

नीतीश सरकार में हुआ बेनीपट्टी का चहुमुखी विकास :- वशिष्ठ नारायण सिंह

Share This
पप्पू कुमार पूर्वे 

जनता दल (यू) के राज्यस्तरीय वर्चुअल सम्मेलन के क्रम में आज बेनीपट्टी बिधानसभा का वर्चुअल सम्मेलन संपन्न हुआ।
इस सम्मेलन में प्रमुख वक्ता के रूप मे प्रदेश अध्यक्ष सांसद बशिष्ठनारायण सिंह, राज्यसभा के उप सभापति डॉ० हरिवंश, अल्पसंख्यक वर्ग आयोग के चेयरमैन प्रो० युनुस हुसैन हकीम, बिहार सरकार के मंत्री डा० अशोक चौधरी, मंत्री रामसेवक सिंह तथा मंत्री शैलेश कुमार ने बिहार के विकास पर बारीकी से चर्चा की।
इस सम्मेलन में बिधानसभा के बेनीपट्टी तथा कलुआही प्रखंड के सभी पंचायतों के नेता पदाधिकारी से लेकर बूथ स्तरीय हजारों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठनारायण सिंह ने बिकास के मुद्दे पर नीतीश सरकार के कार्यकाल को बिहार के लिए स्वर्णिम काल बताते हुए कहा कि स्वच्छ छवि तथा दूरगामी सोच के बदौलत नीतीश कुमार ने बिकास के मुद्दे पर बिहार को दूसरी आजादी दी। कांग्रेस तथा राजद के शासनकाल में ध्वस्त हो चुकी सभी आयामों को एक नया स्वरूप दिया। स्वास्थ्य शिक्षा मनोरंजन आधारभूत संरचना औद्योगिक निवेश के माहौल को न्याय के साथ स्थापित किया, जिसका उदाहरण बेनीपट्टी मे हुए सैकडों महत्वपूर्ण कार्य बिद्यमान है।उन्होंने कार्यकर्ताओं से इन मुद्दों को गाँव एवं बूथ स्तर पर प्रचारित करने का आह्वान किया।

राज्यसभा के उप सभापति डॉ० हरिवंश ने पार्टी की बिचारधारा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक राजनीतिक दल के रूप में जदयू की बिचारधारा गांधी, लोहिया, जेपी अंबेदकर तथा कर्पूरी की सोच का निष्कर्ष हैं। भारतीय संविधान मे आस्था तथा समाजवाद धर्मनिरपेक्षता एवं लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति आस्था जदयू कार्यकर्ताओं की मूल पहचान है।

वहीं, अल्पसंख्यक वर्ग आयोग के चेयरमैन प्रो० युनुस हुसैन हकीम ने नीतीश कुमार को अकलियतो का सबसे सच्चा हितैषी बताते हुए कहा कि इस समुदाय का उपयोग राजद तथा कांग्रेस जैसी पार्टियों ने केवल वोट-बैंक के रूप में किया, लेकिन नीतिश कुमार ने अल्पसंख्यकों को बिकास के शिखर पर पहुचाया। 8064 कब्रिस्तान की घेराबंदी की गयी। भागलपुर दंगो की जांच कर दोषियों पर कारवाई की गयी। पूरे राज्य मे 11610 दंगा पीडितो को मुआवजा मिला। राज्य मे ढाई हजार मदरसों की स्वीकृति देकर पूर्ण वेतनमान दिया गया। हुनर योजना, मुस्लिम परित्यक्ता सहायता योजना, अल्पसंख्यक छात्रावास योजना, अल्पसंख्यक बित्त निगम, अल्पसंख्यक रोजगार योजना जैसे प्रावधानों के तहत इस समाज को बिकास के मानचित्र पर स्थापित किया।

वहीं, भवन निर्माण मंत्री डा० अशोक चौधरी ने नीतीश कुमार के शासनकाल को श्रेष्ठ शासन की संज्ञा देते हुए कहा कि लालू राबडी के शासन काल में ध्वस्त हो चुकी व्यवस्था को अपने हिसाब से ठीक किया, तथा प्रदेश मे कानून का राज स्थापित किया। न्याय के साथ विकास की परिकल्पना को आम लोगों तक पहुचाया।
मंत्री ने आंकड़ो का उदाहरण देते हुए कहा कि महिला अपराध, बलात्कार, दहेज, हत्या, फिरौती, लूट, डकैती, दंगे, सांप्रदायिक तनाव जैसी कुसंगितयो को समूल नाश कर बिकास से जीवन यापन को जोडा।

वहीं, सामाजिक न्याय मंत्री रामसेवक सिंह ने महिला सशक्तीकरण तथा दहेज प्रथा, बाल विवाह जैसी सामाजिक परिवर्तन के मुद्दों पर नीतीश माडल को देश स्तर पर एक उदाहरण बताते हुए कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं मे पचास प्रतिशत तथा सभी सरकारी नौकरियों में तैंतीस प्रतिशत आरक्षण का कानून बनाकर आधी आबादी के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का काम किया।शराबबंदी, दहेज प्रथा तथा बाल विवाह जैसी सामाजिक परिवर्तन के मुद्दों को बृहत् आंदोलन के माध्यम से आम लोगों से जोडने का काम किया।

वहीं, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ने आधारभूत संरचना के मुद्दे पर नीतीश सरकार को सबसे सफल शासक बताते हुए कहा कि राज्य में सड़क पुल पुलिये का जाल बिछाकर बिहार के बारे में लोगों की सोच को बदलने का काम किया। हर गाँव तथा टोले को पक्की सड़क को जोडा गया। राज्य मे एनएच, पीडब्लूडी, आरइओ सडको का कायाकल्प हुआ। बेनीपट्टी में व्यवहार न्यायालय उप कारा एएनएम नर्सिंग कालेज पोलीटेक्नीक कालेज अग्निशमन केन्द्र नीतीश सरकार की बडी उपलब्धि है, तथा बेनीपट्टी को नगर पंचायत का दर्जा एवं बाढ नियंत्रण का प्रमंडलीय कार्यालय प्रकियाधीन है।

इस वर्चुअल सम्मेलन में बेनीपट्टी बिधानसभा को बिकास के उच्च शिखर पर पहुचाने की बात लगभग हर वक्ताओं ने की।

इस वर्चुअल सम्मेलन में प्रदेश जदयू के नेता तथा अलीनगर दरभंगा के बिधानसभा प्रभारी प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, जिला महासचिव प्रोफेसर सुभाष ठाकुर, जिला सचिव राजेन्द्र मिश्र, संतोष चौधरी, प्रखंड जदयू के मीडिया प्रभारी अभिषेक झा, पंचायत अध्यक्ष सच्चिदानन्द झा समेत सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

No comments:

Post a comment

live

Post Bottom Ad

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages