अपराध के खबरें

भारत के लोगों के गुस्से के बीच आई WhatsApp की सफाई : "दोस्तों और परिवार के साथ की गई चैट सेफ"

रोहित कुमार सोनू 


व्हाट्सएप को अपनी नई नीति के लिए दुनिया भर में बहुत आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, कंपनी ने नई नीति के बारे में कई सवालों के जवाब दिए हैं। "हम फेसबुक के साथ संवेदनशील डेटा साझा नहीं करते हैं," कंपनी ने कहा। कंपनी ने यह भी कहा कि नई नीति अपडेट किसी भी तरह से दोस्तों या परिवार के साथ आपके संदेश की गोपनीयता को प्रभावित नहीं करता है।

व्हाट्सएप डेटा फेसबुक के साथ साझा नहीं किया गया है

नई नीति में व्हाट्सएप व्यवसाय में बदलाव शामिल होगा, जो कि वैकल्पिक है, व्हाट्सएप ने कहा। एक ही समय में यह स्पष्ट करता है कि हम कैसे डेटा एकत्र करते हैं और उसका उपयोग करते हैं। व्हाट्सएप ने एक विस्तृत ब्लॉग में कई सवालों के जवाब दिए हैं, जिनमें स्थान डेटा, कॉल लॉग और समूह डेटा शामिल हैं। यह भी कहा कि व्हाट्सएप का डेटा फेसबुक के साथ साझा नहीं किया गया है। संदेशों और कॉल के बारे में, व्हाट्सएप ने कहा है कि कंपनी आपके संदेशों को नहीं पढ़ती है और आपकी कॉल नहीं सुन सकती है और कोई भी फेसबुक इन चीजों को नहीं कर सकता है।

व्हाट्सएप आपकी लोकेशन देख सकता है, फेसबुक नहीं

व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और आगे भी ऐसा होता रहेगा, कंपनी ने कहा। "हम संदेश और कॉलिंग लॉग भी नहीं रखते हैं," व्हाट्सएप ने कहा। इसका मतलब यह है कि व्हाट्सएप उस डेटा का ट्रैक नहीं रखता है जिसे लोग कॉल और मैसेज करते हैं। इसी तरह, स्थान के बारे में, कंपनी ने कहा, "हम आपका स्थान नहीं देख सकते हैं और हम फेसबुक नहीं देख सकते हैं।" कंपनी आगे बताती है कि जब आप व्हाट्सएप में किसी के साथ स्थान साझा करते हैं तो यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होता है। केवल वे लोग जिनके साथ आपने स्थान साझा किया है, वे इसे देख सकते हैं।

आपके संपर्क फेसबुक के साथ साझा नहीं किए गए हैं

व्हाट्सएप का कहना है कि वह फेसबुक के साथ अपने संपर्क साझा नहीं करता है। "हमने मैसेजिंग को तेज करने के लिए केवल आपकी एड्रेसबुक से फोन नंबर एक्सेस किए हैं," उन्होंने लिखा। साथ ही, हम आपकी संपर्क सूची को अन्य फेसबुक ऐप्स के साथ साझा नहीं करते हैं। समूहों के बारे में, व्हाट्सएप ने कहा कि समूह निजी रहते हैं। कंपनी ने कहा, "हम संदेश देने और अपनी सेवाओं को स्नैप और गालियों से बचाने के लिए समूह सदस्यता का उपयोग करते हैं।" हम विज्ञापनों के लिए फेसबुक के साथ डेटा साझा नहीं करते हैं। साथ ही कंपनी ने कहा कि निजी चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और हम इसकी सामग्री नहीं देख सकते। कंपनी ने आगे कहा कि उपयोगकर्ता अपने डेटा को डाउनलोड कर सकते हैं और देख सकते हैं कि कंपनी के पास कितना डेटा है।
Tags

live