अपराध के खबरें

किसान मेला- सह- प्रदर्शनी का दो दिवसीय आयोजन

प्रिंस कुमार 

शिवहर-----कृषि कार्यालय के मैदान में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण आत्मा शिवहर के द्वारा दो दिवसीय किसान मेला सह प्रदर्शनी का आयोजन के साथ-साथ दो दिवसीय कार्यशाला -सह -प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
प्रदर्शनी एवं कार्यशाला का उद्घघाटन जिला कृषि पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार राव ,कृषि वैज्ञानिक डॉ एसके राय ,कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एवं कृषि परियोजना के निदेशक संतोष कुमार रंजन, कृषि परियोजना की आत्मा के ऋशु कुमार ,कृषि परियोजना रसायन के सहायक निदेशक श्वेता प्रिया सहित प्रतिनियुक्त परियोजना निदेशक एवं कार्यालय सहायक धीरज कुमार पटेल के द्वारा दीप प्रज्वलन कर प्रदर्शनी एवं कार्यशाला का उद्घघाटन किया गया।
कृषि वैज्ञानिक डॉ अशोक कुमार राव ने बताया है कि उक्त कार्यशाला में 20 स्टॉल के माध्यम से प्रदर्शनी की गई थी तथा कार्यशाला में प्रशिक्षण भी किसानों को दिया गया है। वही बताया गया है कि किसान उत्पादक समूह के 3-स्टॉल, आत्मा एवं मिट्टी जांच के एक-एक स्टॉल लगाए गए थे। वही सभी प्रखंड के प्रगतिशील किसानों के द्बारा स्टॉल लगाए गए थे।
कृषि पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार राव ने बताया है कि खेती-बाड़ी कर किसान समृध्दि पा सकते हैं।कृषि में काम बढ़ेगा तभी गांव समृद्ध हो सकता है।मौसम के अनुकूल फसल चक्र अपनाने से किसानों को उचित आमदनी बढ़ेगी। इसके लिए पदाधिकारियों किसानों को बीच जाने के लिए निर्देश दिए हैं।
केले की उन्नत खेती करने पर बल दिया गया है, मछली पालन से किसान उद्दमी बन सकते हैं। पशुओं चारा के लिए सहजन की खेती करने पर बल दिया है।
प्रदर्शनी में सभी स्थानों पर प्रगतिशील किसानों के द्वारा स्टॉल लगाकर मेला का स्वभाव बताएं जहां ग्राहकों के द्वारा काफी खरीद बिक्री की गई मशरूम का उत्पादन की क्षमता तथा मुर्गी पालन ,मसाला उत्पादन ,वर्मी कंपोस्ट ,मुर्गी उत्पादन तथा फूलगोभी उत्पादन को ग्राहकों ने बड़ी चाव से सराहा है।प्रदर्शनी एवं कार्यशाला में जिले भर के किसानों की भीड़ जुटी हुई थी।

live