रेडक्रॉस सोसायटी ने लगाया रक्तदान शिविर - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

रेडक्रॉस सोसायटी ने लगाया रक्तदान शिविर

Share This
- पुलिस अधीक्षक नवीन चन्द्र झा ने लोगों से रक्तदान करने की अपील की 
- युवाओं ने लिया रक्तदान में बढ़- चढ़ कर हिस्सा 

प्रिंस कुमार 

मोतिहारी, 3 मार्च 
शहीदों की याद में मंगलवार को सगौली में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आयोजन समिति में शामिल राधा कृष्ण मठ के महंत मनीष दास, सगौली थाना प्रभारी विवेक जायसवाल, प्रियांशु सर्राफ, नुरुल होदा ने लोगों से रक्तदान के लिए अपील की । कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस अधीक्षक नवीन चन्द्र झा, नगर परिषद की अध्यक्ष गोदावरी देवी, पूर्व मंत्री विजय गुप्ता, गुरु जी सत्यदेव मिश्र, सोमेश्वर नाथ मंदिर के महंत मुरारी नायक, रामगोपाल खंडेलवाल आदि ने किया। मंच संचालन सरस्वती शिशु मंदिर के प्राचार्य ने किया । 

90 लोगों ने रक्तदान किया
रक्तदान शिविर में 135 व्यक्तियो का रजिस्ट्रेशन हुआ। जिसमें मेडिकल चेकअप के बाद 90 लोगों ने रक्तदान किया। रेड क्रॉस सोसाइटी की तरफ से कार्यकारिणी सदस्य दिलीप कुमार तथा धर्मवर्दन प्रसाद ने शिरकत की या। रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वालों प्रथम सदस्य कुंदन मिश्रा को एसपी नवीन चन्द्र झा के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए एसपी नवीन चंद्र झा ने कहा कि रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे की संभावना बढ़ा सकती है।

इमरजेंसी के लिए खून की आपूर्ति जरूरी
नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी। 

मानवता की सेवा के लिए लोग तत्पर
रक्तदान शिविर में पुलिस निरीक्षक अभय कुमार, सुगौली थाना प्रभारी विवेक जायसवाल,रामगढ़वा थाना प्रभारी संतोष कुमार शर्मा ने भी रक्तदान किया। इन्हे पुलिस अधीक्षक नवीन चंद्र झा ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आज का शिविर सफल रहा तथा जिला के लोगों को यह सन्देश मिला कि सगौली के लोग पीड़ित मानवता की सेवा में काफी तत्पर हैं। यह अब तक सबसे बड़ा रक्तदान शिविर है, जहां एक साथ इतना ज्यादा ब्लड कलेक्शन हुआ। इसके पूर्व भी कोरोना काल में ही सगौली में शिविर का आयोजन हुआ है। रक्तदान शिविर में युवा पत्रकारों ने भी बढ़-चढ़ के भाग लिया।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कोविड से बचने के लिए आवश्यक निर्देशों का पालन आवश्यक है।
- इन मानकों का रखें खयाल
- दो गज की शारीरिक दूरी का हमेशा ख्याल रखें।
- मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें।
- साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
- बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
- घर से बाहर निकलने पर निश्चित रूप से सैनिटाइजर साथ रखें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages