कोविड-19 टीकाकरण में युवाओं ने दिखाया जोश - mithila Hindi news

mithila Hindi news

नई सोच नई उम्मीद नया रास्ता

कोविड-19 टीकाकरण में युवाओं ने दिखाया जोश

Share This
 - 18 वर्ष से ऊपर के लोगों के रजिस्ट्रेशन के साथ हुई टीकाकरण की शुरुआत।

 मोतिहारी 10 मई 21

प्रिंस कुमार 
पुर्वी चम्पारण जिले के सदर अस्पताल समेत सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य केंद्रों रविवार से 18 वर्षों से ऊपर के लाभुको का कोविड 19 टीकाकरण की शुरुआत की गई । जिले के 18 वर्ष से ऊपर के आयु के लोगों का इंतजार खत्म हुआ। इस आयु वर्ग के युवाओं ने 1 मई से ही टीकाकरण कराने के इंतजार में रजिस्ट्रेशन कराकर इंतजार कर रहे थे । रविवार के दिन से जिले में 18 वर्ष से ऊपर के वयस्कों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। 18 साल से 44 वर्ष आयु के लोगों को कोविड-19 के टीकाकरण कार्य की शुरुआत जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर की गई। मोतिहारी सदर अस्पताल, सदर स्वास्थ्य केंद्र, आदापुर, सुगौली ,चिरैया पकड़ीदयाल ,चकिया , मेहसी के टीकाकरण सत्र स्थलों पर 18 साल से ऊपर के वैसे लाभुकों का टीकाकरण पहले हुआ, जिन्होंने अपना पूर्व से पंजीकरण करवा रखा था। उनलोगों का टीकाकरण हुआ । लोगों ने टीका लेने के पूर्व ही कोविन पोर्टल या आयोग्य सेतु एप पर खुद ही पंजीकरण करा टीकाकरण करवाया । पंजीकरण के पश्चात लाभुक आधार कार्ड लेकर स्वयं अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र का चयन कर टीकाकरण करवाएं । आदापुर प्रखण्ड के केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर श्री नारायण सिंह व पकड़ीदयाल के ब्लॉक मैनेजर सतीश कुमार सिंह ने बताया कि 18 साल से 44 आयुवर्ग के लोगों को टीकाकरण का कार्य राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के बाद रविवार से शुरू हुई ।युवाओं ने खासकर महिलाओं ने टीकाकरण केंद्रों पर लाइन में लगकर मास्क लगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपना टीकाकरण करवाया।टीकाकरण के पूर्व रजिस्ट्रेशन है जरूरी : सिविल सर्जन
जिले के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि योग्य लाभार्थी को टीका लेने से पूर्व ही कोविन पोर्टल अथवा आरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण कर अपनी सहूलियत के हिसाब से नजदीकी टीकाकरण केंद्र का चुनाव करना होगा। कुछ जगहों पर ऑन लाइन पंजीकरण की सुविधा दी गई है।

कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक :
चिरैया के ब्लॉक मैनेजर विक्रान्त कुमार ने बताया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्तियों को कोविड-19 का टीका दिया जा रहा है । अभी टीकाकरण का कार्य चल रहा है । इस कार्य में केयर इंडिया टीम द्वारा लक्ष्य प्राप्ति हेतु सभी सत्र स्थल पर आवश्यक सहयोग किया जा रहा है । स्वास्थ्य केंद्र पर अनुमंडलीय पदाधिकारी ज्ञान प्रकाश ,प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सीमा गुप्ता , ने टीकाकरण का निरीक्षण करते हुए कई आवश्यक निर्देश दिए ।
सिविल सर्जन डॉ अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया सभी अस्पतालों के चिकित्सा पदाधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना के मरीजों के लिए हर प्रकार की दवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। किसी प्रकार की दिक्कत होने पर तुरंत जिला अस्पताल से सम्पर्क करने को कहा गया है ।सदर अस्पताल के कोरोना आइसोलेशन सेंटर पर कंट्रोल रूम भी खोले गए हैं जिसमें लगातार स्वास्थ्य कर्मी अपनी सेवाएं दे रहे हैं । यहाँ ऑक्सीजन के साथ साथ अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध है । कंट्रोल रूम खोले गए हैं ताकि जरूरत पड़ने पर कभी भी सम्पर्क कर दवाओं के साथ इलाज के अन्य जानकारी लोग ले सकते हैं । कोरोना के मरीज मिलने पर जांच करने के बाद उन्हें होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। वहीं गंभीर स्थिति में सदर अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में मरीजों का इलाज किया जा रहा है । आपातकालीन स्थिति में मरीजों को पटना रेफर भी किया जा रहा है । जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नही हो जाता कोरोना काल मे सावधानी बरतने की जरूरत है ।
टीकाकरण के बाद भी निम्न कोविड प्रोटोकॉल का करते रहें पालन:-

 
कोविड-19 से बचाव के लिए इन बिंदुओं पर विशेष ध्यान:

 

* अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य कराए ।

• मास्क का प्रयोग अवश्य करें

• हाथों को बार-बार पानी और साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें ।

• परस्पर सामाजिक दूरी बनाकर रखें

• कार्य के दौरान अति आवश्यक वस्तु को ही छुए

• अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें । घरों में सुरक्षित रहें ।

live

हमारे बारें में जानें

अगर आप विज्ञापन और न्यूज देना चाहते हैं तो वत्सआप करें अपना पोस्टर 8235651053

Pages