अपराध के खबरें

रेलवे स्टेशन पर कोविड जाँच के साथ हो रहा है टीकाकरण

- रेलवे यात्रियों को कोविड के प्रति जागरूक कर रहे हैं स्वास्थ्य कर्मी
- प्रवासियों पर जाँच व टीकाकरण दल की है विशेष नजर


प्रिंस कुमार 
 
मोतिहारी जिले के लोगों को कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा पूरी मुस्तैदी के साथ टीकाकरण किया जा रहा है। पर्व-त्यौहार के अवसर पर रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों से आए हुए यात्रियों की भी कोविड जाँच की जा रही है। साथ ही साथ उन्हें कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए ,उनके बारे में जानकारी ले रहे हैं कि वे कोविड टीकाकरण कराए हैं कि नहीं । साथ ही पहला डोज़ लिए हुए व्यक्ति की पोर्टल के माध्यम से जाँच कर कोविड के दूसरे डोज़ का  टीकाकरण कर रहे हैं। कोविड टीकाकरण के कार्यों में स्थानीय रेल पुलिस भी सहायक भूमिका निभा रही  तथा यात्रियों को कोविड के विषय मे जागरूक कर रही है। मोतिहारी के रेलवे स्टेशन समेत जिले के कई रेलवे स्टेशन पर भी कोविड जाँच व टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। बाहरी यात्रियों पर नजर रखी जा रही है

-  सेकेंड डोज़ पर है विशेष ध्यान :
डीआईओ डॉ शरद चन्द्र शर्मा ने कहा कि छठ दीपावली जैसे महापर्व के अवसर पर दिल्ली, मुम्बई, केरल, गुजरात, यूपी, पंजाब से प्रवासी मजदूर जो घर आ रहे हैं उन लोगों को स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा चिह्नित किया जा रहा व कोविड जाँच की जा रही है। टीकाकरण से वंचित को टीका दिया जा रहा है । ताकि दोनों डोज़ लेकर लोग सुरक्षित हों, एवं खुशियों के साथ  छठ, दीपावली का पर्व परिवार के साथ मनाएं। 

डीआईओ ने कहा कि सिर्फ एक बार के टीका लेने से सुरक्षा सम्भव नहीं है।  रेलवे स्टेशनों के साथ विभिन्न टीकाकरण स्थलों पर , एवं चिह्नित स्थलोँ पर कोविड की सेकेंड डोज़ दी जा रही है। टीका केन्द्रों पर लोगों की भागीदारी दिख रही है। पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार एवं डीआईओ डॉ शरद चन्द्र शर्मा ने बताया कि - कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बेहद आवश्यक है। सीएस ने कहा कि कोविड से बचने के लिए देश मे चल रहा टीकाकरण बेहद सुरक्षित एवं प्रभावी है । सभी को टीका अवश्य लगवानी चाहिए ।

- टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाना है जरूरी :
सीएस डॉ अंजनी कुमार ने कहा कोविड 19 से बचाव के लिए लोगों को टीकाकरण कराना चाहिए, वहीं किसी भी जगह पर जाने से पहले साफ- सुथरे मास्क जरूर लगाने चाहिए । इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर। बिना आवश्यक कार्य के घरों से बाहर न जाएं । भीड़ में न जाएं । उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की अपील _
कृपया मास्क का उपयोग करें,
 यथासंभव घर में रहें,
 भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं,
 दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें, 
नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं 
कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या  06252-242418 पर संपर्क करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live