अपराध के खबरें

आज से हुए ये बड़े बदलाव, नये नियमों से लगेगा आपकी जेब को झटका

संवाद 

मिथिला हिन्दी न्यूज :- आज 1 नवम्‍बर है और आज नवम्बर महीने की शुरुआत के साथ आज से आपके जीवन से जुड़े कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा. आइये इस खबर में जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो आज से बदल गए हैं।


 1. एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव

आज से कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 264 रुपये की भारी बढ़त की गई है. इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19.2 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2000.5 रुपये का हो गया है. हालांकि, घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर में राहत देते हुए कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

2. बैंको के बदलेंगे नियम

आज से कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं. 1 नवंबर से अगर आप बैंकों से अधिक पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा. इसकी शुरूआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने की है. इसके साथ ही एसबीआई ने अपने एटीएम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. अब 10 हजार से ज्यादा की रकम निकाले पर अपके फोन में एक ओटीपी आएगा. जिसे दर्ज करने के बाद ही आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे.

3.बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल

आज से भारतीय रेलवे (Indian Railway) देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

4. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP

आज से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदलने जा रही है. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी.

5. Whatsapp हो जाएगा बंद
आज से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. बता दें कि कंपनी ने खुद इस बारे में जानकारी दी है. आज से व्हाट्सऐप iOS 9, और KaiOS 2.5.0 पर काम करना बंद कर देगा यूजर्स को इसके लिए Android 4.1 या लेटेस्ट वर्जन पर चलाना होगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live