अपराध के खबरें

अब पीएचसी स्तर पर निक्षय ग्राम सभा आयोजित करने का निर्देश

- जिला स्तरीय टीबी फोरम की बैठक में जिलाधिकारी ने दिया निर्देश 
-  2025 तक जिला को टीबी मुक्त घोषित करने का है लक्ष्य 

प्रिंस कुमार 
सीतामढ़ी। 8 नवंबर 
जिले में टीबी की वर्तमान स्थिति और 2025 के टीबी मुक्त भारत के लक्ष्य को लेकर  समाहरणालय में सोमवार को जिला स्तरीय टीबी फोरम की बैठक हुई । इस बैठक की अध्यक्षता जिलाधिकारी सुनिल कुमार याादव ने की। इस बैठक का मुख्य उद्येश्य टीबी कार्यक्रम की प्रगति का अवलोकन और भावी योजनाओं पर निर्णय लेना था। जिलाधिकारी ने कहा कि इस बैठक का एक उद्देश्य यह भी है कि समाज में टीबी बीमारी के प्रति जगरूकता का प्रचार प्रसार  एवं 2025 तक टीबी उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित करना है। 
156 सक्रिय रोगियों की हुई खोज 
जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने जिलाधिकारी को बताया कि 21 अक्टूबर से 9 नवंबर तक चले टीबी सक्रिय रोगी खोज अभियान में कुल 156 टीबी रोगियों की खोज की गयी है। इसके साथ ही सभी का नाम निक्षया पोर्टल पर अपडेट भी कर दिया गया है और उनका उपचार भी तुरंत ही चालू कर दिया गया है। इस दौरान सभी रोगियों को घर-घर जाकर खोजा गया है। 
हर पीएचसी पर चलेगा टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान 
जिलाधिकारी ने संचारी रोग पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सभी पीएचसी पर टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान चलाया जाय। जिसके दौरान निक्षय ग्राम सभा आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया। वहीं प्रत्येक माह पीएचसी स्तर पर एक गांव को टीबी मुक्त घोषित करने किया जाय। वहीं सभी यक्ष्मा कर्मियों को लक्ष्य के अनुसार नए रोगियों की खोज एवं पूर्व से दवा खा रहे रोगियों का आउटकम समय पर निक्षय पोर्टल पर अपडेट करने को भी कहा गया। 
प्राईवेट चिकित्सकों को टीबी नोटिफिकेशन बढ़ाने का निर्देश 
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि प्राईवेट चिकित्सकों से प्रत्येक माह सम्पर्क कर टीबी नोटिफिकेशन बढ़ाया जाय। मालूम हो कि प्रत्येक प्राईवेट चिकित्सकों को भी टीबी के मरीजों की खोज पर राशि देने का प्रावधान है। जिलाधिकारी ने टीबी उन्मूलन के लिए जनप्रतिनिधि और दूसरे विभागों को भी अपेक्षित सहयोग देने को कहा।  मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र लाल, एसीएमओ डॉ जेपी यादव, सीडीओ डॉ मनोज कुमार, डीआइओ डॉ ऐके झा टीबी विभाग के रंजन शरण समेत सभी एसटीएस और एसटीएलएस मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live