अपराध के खबरें

1 जून से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर होगा असर; जानें कैसे

संवाद

मिथिला हिन्दी न्यूज :- 1 जून से जिनका आपकी जेब से सीधा संबंध है. भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों, वाहन मालिकों के होम लोन लेने वालों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जून में लागू होने वाले इन बदलावों का सीधा असर उनके पैसे पर पड़ेगा. इ बदलावों के बारे में जानकारी रखना काफी महत्वपूर्ण है.

(1) एसबीआई ने अपने होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट यानी ईबीएलआर को 40 बेसिस प्वाइंट से बढ़ाकर 7.05 फीसदी कर दिया है। वहीं आरएलएलआर 6.65 फीसदी प्लस सीआरपी होगा। ऐसे में ब्याज दरें बढ़ेंगी और ये 1 जून 2022 से प्रभावी होंगी।

(2)1 जून 2022 से अगर आप थर्ड पार्टी वाहन का बीमा करवाते हैं, तो अब ये महंगा होने जा रहा है। पहले के मुताबिक 1 जून से आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। दो और चार पहिया दोनों वाहनों के लिए ये लागू होगा। वहीं, इंजन की क्षमता के हिसाब से ये प्रीमियम देना होगा। मंत्रालय के मुताबिक, अब 1,000 सीसी से कम क्षमता वाले इंजन के वाहनों को थर्ड पार्टी बीमा के लिए निर्धारित प्रीमियम 2,094 रुपये चुकाना होगा, जो कि 2019-20 में 2,072 रुपये था। वहीं, अधिसूचना के मुताबिक दोपहिया वाहनों के लिए भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस महंगा होने जा रहा है।

(3)अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 जून 2022 से बचत खाते में औसत मासिक शेष राशि की सीमा को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये या एक लाख रुपये की सावधि जमा कर दिया गया है। वहीं, लिबर्टी सेविंग अकाउंट के लिए यह 15,000 रुपये से बढ़ाकर 25,000 रुपये या 25,000 रुपये खर्च कर दी गई है।

(4)इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी ने कहा है कि आधार सक्षम भुगतान प्रणाली यानी एईपीएस के लिए जारीकर्ता शुल्क लागू कर दिया गया है। 15 जून 2022 को ये शुल्क लागू किया जाएगा। इसमें मुफ्त लेन देने के बाद हर नकद निकासी या नकद जमा पर 20 रुपये और जीएसटी लगेगा। वहीं, एक मिनी स्टेटमेंट लेन देन पर 5 रुपये और जीएसटी लागू होगा।

(5)1 जून की तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है. इनमें वृद्धि, कमी के अलावा यथास्थिति बनाए रखने की भी संभावना है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live