अपराध के खबरें

नवादा डीएम उदिता सिंह ने सदर अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, अस्पताल व्यवस्था से दिखे असंतुष्ट सदर हाॅस्पीटल की स्थिति संतोषजनक नहीं है : उदिता सिंह

 

ब्यूरोचीफ आलोक वर्मा नवादा





नवादा : नवादा जिलाधिकारी उदिता सिंह ने सदर अस्पताल पहुंचकर अस्पताल के कई वार्डाें का औचक निरीक्षण किये और उपस्थित अधिकारियों को बेहतर ढ़ंग से समन्वय करते हुए कार्य करने का निर्दश दिये। श्रीमती सिंह ने इमर्जेंसी वार्ड, पैथोलाॅजी, महिला वार्ड, एसएनसीयू, रैन वसेरा, ऑक्सीजन प्लांट, ओपीडी, सेंट्रल मेडिकल स्टोर आदि का औचक निरीक्षण किये।

मेडिकल स्टोर में  सभी रजिस्टर का अवलोकन किये लेकिन अद्यतन रिपोर्ट नहीं पाया गया। स्टोरकीपर कमलेश कुमार को अद्यतन रिपोर्ट नहीं दिखाने पर लगी फटकार। उन्होंने एक सप्ताह के अन्दर सभी आगत और निर्गत दवाओं का डेट के साथ अद्यतन प्रतिवेदन बनाने का सख्त निर्देश दिये। ओपीडी में निरीक्षण किया गया, जिसमें रोगियों को बैठने और सफाई की व्यवस्था ठीक नहीं थी। डाॅक्टरों और कर्मियों के कार्य कलाप पर असंतोष जताये। 

सिविल सर्जन डाॅ. निर्मला कुमारी को सभी वार्डाें का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। स्टोरकीपर कमलेश से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सदर हाॅस्पीटल की स्थिति संतोषजनक नहीं है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि त्रिस्तरीय कमिटी बनाकर स्टोरकीपर में सभी दवाओं का जाॅच करायें। सदर अस्पताल के मेन काउन्टर के पास काफी गंदगी पायी गयी, जिसको यथाशीघ्र स्वास्थ्य प्रबंधक को हटाने का निर्देश दिया गया।

 सदर हाॅस्पीटल में कहीं पर भी साईनेज नहीं लगा हुआ था, जिससे आने वाले रोगियों को कठिनाई हो रही है। उन्होंने शौचालय, पेय जल एवं सभी वार्डाें को दिशा के साथ आकर्षक साईनेज लगाने का निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य प्रबंधक डीपीएम और अस्पताल प्रबंधक अनिल कुमार को कार्य कलाप में अपेक्षित सुधार लाने का निर्देश दिये। दोनों के कार्य कलाप पर असंतोष व्यक्त किये और ठीक से काम करने का नसीहत दिये। ओपीडी का निरीक्षण किया गया जहां डाॅक्टर नीरज कुमार को रोगियों को सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने का सख्त निर्देश दिये। 


निरीक्षण के समय तक 104 रोगियों की जाॅच की गयी थी। उन्होंने डाॅक्टर अशोक कुमार को प्रतिदिन भर्ती रोगियों का रजिस्टर जाॅच करने का निर्देश दिये।

 जिलाधिकारी ने सदर हाॅस्पीटल के परिसर का निरीक्षण किये और गंदगी को साफ-सुथरा कर स्वच्छ बनाने के लिए सिविल सर्जन को कई निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने डाइलेसिस शाखा का भी औचक निरीक्षण किये जहां सफाई व्यवस्था से संतुष्ट हुए। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि स्क्रैप समान को यथाशीघ्र हटाएं। 

    निरीक्षण के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर, एसीएमओ डाॅ. बीपी सिंहा, डीआईओ डाॅ. अशोक कुमार, सत्येन्द्र प्रसाद जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ कई डाॅक्टर आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live