अपराध के खबरें

सोनपुर मेला में 8 साल सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण विषय पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने किया उद्घाटन
 
अनूप नारायण सिंह 
देश की आजादी के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों को याद करने और नई पीढ़ी को उनके बारे में बताने तथा केंद्र सरकार की उपलब्धियों को बताने के उद्देश्य से सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना द्वारा आज आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 8 साल सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण विषय पर 13 नवंबर से 7 दिसंबर 2022 तक चलने वाले फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ आज किया गया। मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एवं स्थानीय विधायक डा रामानुज प्रसाद द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 
 
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि सोनपुर क्षेत्र के लिए गौरव की बात है कि कोरोना के कारण दो वर्षों से स्थगित हरिहर क्षेत्र का मेला इस वर्ष पुनः लगा है। सांसद श्री सिग्रीवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 8 वर्षों में देश ने अनेक उपलब्धियां हासिल की हैं। केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को गिनाते हुए उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि, मुफ्त कोविड टीकाकरण तथा डिजिटल इंडिया की सफलताओं का जिक्र किया।
 
आजादी का अमृत महोत्सव की चर्चा करते हुए सांसद सिग्रीवाल ने कहा कि देश को आजादी दिलाने वाले सपूतों की जीवनी, चित्र एवं कृतित्व से युवा पीढ़ी को अवगत कराने के लिए चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। युवा पीढ़ी से उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में इसे देखने तथा शिक्षा ग्रहण करने का आह्वान किया। उनके द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा विशेष रूप से निर्मित आजादी क्वेस्ट आनलाइन क्विज गेम का भी खेलकर शुभारंभ सांसद द्वारा किया गया।
 
सोनपुर के स्थानीय विधायक डॉ रामानुज प्रसाद ने कहा कि फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से आमजनों को देश के आजादी के घटनाक्रमों के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है, जो बेहद महत्त्वपूर्ण है। साथ ही उन्होंने सोनपुर मेले के पौराणिक महत्व की विस्तार से चर्चा की। 
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सूचना प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के अपर महानिदेशक एसके मालवीय ने कहा कि यहां आयोजित की गई तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी तीन खंडों में विभाजित है। पहले खंड में स्वतंत्रता संग्राम की तमाम घटनाओं का सचित्र वर्णन किया गया है। दूसरे खंड में बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों को दर्शाया गया है तथा तीसरे खंड में केंद्र सरकार की योजनाओं, नीतियों एवं कार्यक्रमों के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि फोटो प्रदर्शनी में कई ऐसी तस्वीरें लगाई गई हैं, जिन्हें इतिहास के पन्नों में या तो दर्ज नहीं किया गया है या जिनके बारे में लोगों की जानकारी बेहद कम है।
 
सारण के अपर समाहर्ता डा गगन ने अमृत महोत्सव के आयोजन में जिला प्रशासन से पूर्ण सहयोग का वायदा करते हुए आमजनों को जागरूक करने के इस प्रयास की प्रशंसा की।
 
बिहार झारखंड एनसीसी निदेशालय के ब्रिगेडियर श्री आशुतोष कुमार सिंह ने चित्र प्रदर्शनी में लगाए गए दुर्लभ चित्रों के माध्यम से बिहार एवम चंपारण सत्याग्रह की कहानियों से आमलोगों में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत होगी।
 
कार्यक्रम में उपस्थित आम जनता एवम एनसीसी कैडेट के बीच आजादी क्वेस्ट ऐप पर आयोजित ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। 
 
कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स द्वारा भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से संबंधित जागरूकता रैली को सांसद सिग्रीवाल एवं ओम कुमार सिंह वरिष्ठ अधिवक्ता सह समाजिक कार्यकर्ता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
 
कार्यक्रम के दौरान मंत्रालय के वरिष्ठ विभागीय कलाकारों तथा पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
यह फोटो प्रदर्शनी मेला परिसर में 7 दिसंबर तक रहेगा। इस प्रदर्शनी में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है।
 
कार्यक्रम में सूचना एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नवल किशोर झा,अमरेंद्र मोहन तथा सर्वजीत सिंह भी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live