अपराध के खबरें

दो दिन बाद साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं न करें ये काम

संवाद 
पटनाः कार्तिक पूर्णिमा के दिन 8 नवंबर को साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण को लगने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य-चंद्र के किसी भी ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. इस काल को अशुभ माना जाता है. जिसके वजह से ग्रहण के बाद कोई भी शुभ या मंगल कार्य नहीं किए जाते है. चंद्र ग्रहण की बात की जाए तो इसका असर सभी जीव-जंतुओं पर सीधा होता है. यही वजह है कि चंद्र ग्रहण के दौरान कई कार्य करने की मनाही की गई है. जिसमें हर आम और खास व्यक्ति को सावधानियां बरतनी चाहिए. ज्योतिष के अनुसार ग्रहण का न सिर्फ आपकी सेहत पर बल्कि आपके जीवन पर भी असर पड़ता है. आप भी 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं न करें ये काम.

गर्भवती महिलाएं इन खास बातों का रखें ख्याल 
- धार्मिक मान्यता के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को भोजन नहीं करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण भोजन दूषित हो जाता है. यदि घर में पहले से पका हुआ भोजन रखा है तो उस पर चंद्र ग्रहण के दौरान तुलसी का पत्ता या गंगाजल डाल कर रखें. ऐसा करने से उस पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ता है. 

 चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सोना नहीं चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार चंद्र ग्रहण के दौरान ऐसा करने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि आम आदमी को भी ग्रहण के दौरान नहीं सोना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से सुख-सौभाग्य में कमी आती है. 

- गर्भवती महिलाएं चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर जाने से बचें. धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से शिशु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर में कहीं भी ताला नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से शिशु के अंगों पर असर पड़ने की आशंका रहती है.   

- ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को कपड़ों की सिलाई और कटाई से परहेज करना चाहिए. साथ ही उन्हें सब्जी भी नहीं काटनी चाहिए.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live