अपराध के खबरें

बिहार में इन वजहों से याद किया जाएगा साल 2022

संवाद 

बिहार की 10 बड़ी घटनाओं की स्टोरी आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे जिसमें जनवरी 2022 में आई कोविड की लहर, उसके बाद भागलपुर में बम ब्लास्ट और लोहे के पुल चोरी के अलावा बेगूसराय में फायरिंग। अग्निपथ योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन। बिहार में नई सरकार का गठन और साल के अंत में छपरा में जहरीली शराब से लोगों की मौत।


अग्निपथ का विरोध 
जून में अग्निपथ योजना को लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए. सबसे हिंसक प्रदर्शन बिहार में हुए. कई जगह तोड़-फोड़ किए गए और आगजनी की घटना भी सामने आई. बिहार में कई रेलवे स्टेशनों पर भारी उत्पात मचाया गया और कई ट्रेन और स्टेशन में आग लगा दी गई.

बिहार में नई सरकार
बिहार के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहे नीतीश कुमार ने इस साल की शुरुआत में सात दलों का एक नया गठबंधन बनाकर अपनी पार्टी जदयू के लंबे समय से सहयोगी रही भाजपा को बड़ी चतुराई के साथ किनारे कर दिया तो लोग दंग रह गए। 71 वर्षीय बिहार के कद्दावर राजनेता नीतीश ने अपने इस कदम से उन लोगों को गलत साबित कर दिया जो सोचते थे कि वह सेवानिवृत्ति की ओर अग्रसर हैं। अब वह अगले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के रथ को रोकने के लिए विपक्ष को एकजुट करने की अपनी एक संभावित राष्ट्रीय भूमिका के लिए प्रयासरत हैं ।

मेडिकल छात्र लौटे

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण (Russia Ukraine War) तेज किए जाने के बाद वहां पढ़ाई करने गए बिहार के छात्र बिहार सकुशल लौटे। यूक्रेन में फंसे बिहार मूल के कुल 950 छात्र-छात्राओं का ग्रुप अलग-अलग फ्लाइट से पटना (Bihar Student Return from Ukraine) एयरपोर्ट पहुंचा। बिहार सरकार ने इन छात्रों की वापसी का पूरा खर्च वहन किया था।
आदमखोर का अंत
वाल्मिकी टाइगर रिजर्व के जंगल से निकलकर आस पास के गांवों में आम लोगों को अपना शिकार बनाने वाले आदमखोर बाघ को आखिरकार मार गिराया गया. अब तक 9 लोगों की जान ले चुके नरभक्षी बाघ को करीब 7 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद शनिवार को बिहार पुलिस के शूटरों ने मार गिराया.
बेगूसराय में फायरिंग
बेगूसराय में एक बार फिर बदमाशों ने फायरिंग की। 2 बाइक पर सवार 4 बदमाशों ने करीब 2 KM तक फायरिंग की। शहर से लगे मटिहानी थाना से 500 मीटर पहले से उन्होंने फायरिंग शुरू की और थाने के सामने से 4-5 राउंड गोली चलाते हुए फरार हो गए। हालांकि इस दौरान किसी को गोली नहीं लगी।
नगर निकाय चुनाव पर पटना हाई कोर्ट की रोक
बिहार में नगर निगम चुनाव ईबीसी आरक्षण को लेकर टाल दिया गया था। पटना हाईकोर्ट की दखल के बाद इस चुनाव को टालना पड़ा था। अब बिहार सरकार ने नगर निकाय चुनाव में ईबीसी आरक्षण मामले को लेकर पटना हाई कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की। उसके बाद उस पर 19 अक्टूबर को इस पर सुनवाई हुई। बिहार के नगर निकाय चुनाव में अति पिछड़ा आरक्षण को लेकर कोर्ट के गाइड लाइन को नहीं माना गया था। आयोग ने चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी। बाद में पटना हाईकोर्ट के आदेश के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने निगर निकाय चुनाव को स्थगित कर दिया।
बिहार में प्रदूषण

बिहार में लोगों के लिए प्रदूषण टेंशन वाली खबर लेकर आई। बदलते मौसम के मिजाज के बीच कई जिलों की हवा बेहद जहरीली हो गई। देश में सबसे खराब एयर क्वालिटी की ताजा लिस्ट में बिहार के 10 शहर शामिल हो गए। इनमें बेतिया, बेगूसराय, दरभंगा, कटिहार, सिवान, पूर्णिया, सहरसा, पटना समेत कई शहर शामिल रहे। पटनावासी मौसम की सबसे खराब हवा में सांस लिया। यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' श्रेणी में 402 तक पहुंचा।
छपरा जहरीली शराब कांड
बिहार के छपरा जिले में जहरीली शराब से करीब 75 लोगों मौत पर बवाल मच गया। इसे लेकर बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र में बवाल मच गया। विपक्ष पर नीतीश कुमार गुस्सा हो गए। वहीं दूसरी ओर मुआवजे की मांग लोकर विपक्ष ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा। उसके बाद सरकार ने जांच शुरू की। छपरा जहरीली शराब कांड के बाद शराबबंदी कानून को खत्म करने की मांग होने लगी। बिहार सरकार इस मामले पर बैकफुट पर आ गई।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live