अपराध के खबरें

चीन में काल बन गया कोरोना! एक हफ्ते में करीब 13,000 लोगों की गई जान, जानें कहां पहुंचा संभावित आंकड़ा ?

संवाद
चीन में कोरोना को लेकर जिस तरह की आशंकाएं जताई जा रही थीं, वह सही साबित होती दिख रही है। अब खुद चीन की सरकार ने भी रोजाना हजारों मौतों की बातें स्वीकारनी शुरू कर दी है। हालांकि, चीन के किसी भी आंकड़ें पर अंतरराष्ट्रीय जगत सीधे तौर पर यकीन करने को तैयार नहीं है। 

गौरतलब है कि पिछले महीने तक कोरोना कंट्रोल के लिए जीरो-कोविड पॉलिसी पर चलने वाला चीन अचानक कहने लगा है कि उसकी 80 फीसदी से ज्यादा आबादी कोरोना वायरस से संक्रिमत हो चुकी है। जहां तक मौतों का आंकड़ा है तो कुछ स्वतंत्र एजेंसियां आंकड़ा लाखों में बता रही हैं।

सिर्फ अस्पतालों में पिछले हफ्ते कोविड से करीब 13,000 की गई जान

चीन में कोरोना काल बन चुका है, यह स्थिति अब वहां के सरकारी आंकडों में भी स्पष्ट होने लगी है। एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 13 से 19 जनवरी के बीच में चीन के अस्पतालों में कोविड की वजह से करीब 13,000 लोगों की जान जा चुकी है। चीन के बारे में यह जानकारी ऐसे समय में आई है, जब वहां के एक बड़े स्वास्थ्य अधिकारी कह चुके हैं, अधिकतर आबादी को कोरोना का संक्रमण हो चुका है। 

एक हफ्ते पहले चीन ने कहा था कि 12 जनवरी तक वहां के अस्पतालों में कोविड से मरने वालों की संख्या लगभग 60,000 ही थी। लेकिन, सच्चाई है कि चीन के आधिकारिक आंकड़ों को दुनिया भर में ज्यादातर संदेह के साथ ही देखा जाता रहा है। चीन में कोरोना की यह भयानकता तब बढ़ी है, जब पिछले महीने की शुरुआत में उसने बहुत ही सख्त कोरोना पाबंदियों में अचानक ढील दे दी थी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live