अपराध के खबरें

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में कड़ी सुरक्षा के बीच आगे बढ़ा ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का कारवां

संवाद 
राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर में है. जम्मू कश्मीर में एक के बाद एक बम धमाके की घटनाओं के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गई हैं. उपराज्यपाल ने सुरक्षा को लेकर खास बैठक बुला ली है. वहीं, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी सुरक्षा अलर्ट जारी कर दिया गया है.

जम्मू कश्मीर में एक के बाद एक बम धमाकों की खबरें आ रही हैं. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के केंद्र शासित प्रदेश पहुंचने के बाद एक दिन पहले ही जम्मू के नरवाल में धमाके हुए थे तो वहीं अब नगरोटा में भी बम धमाके हुए हैं. इन बम धमाकों को लेकर सुरक्षाबल और सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गई हैं. राहुल गांधी की यात्रा को लेकर भी सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है.

उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा भी एक्शन में आ गए हैं. एलजी मनोज सिन्हा ने सुरक्षा को लेकर विशेष बैठक बुला ली है. एलजी की इस बैठक में सुरक्षाबलों के साथ ही सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी भी शामिल हो रहे हैं. इन सबके बीच राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा भी शुरू हो गई है.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा रविवार को सुरक्षा के लिहाज से बेहद संवेदनशील माने जाने वाले पाकिस्तान की सीमा से सटे कठुआ जिले के हीरानगर से शुरू हुई. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा एक दिन विश्राम के बाद फिर शुरू हुई है. पाकिस्तान के साथ लगती सीमा के करीब हीरानगर से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सुबह सात बजे भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत हुई.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राहुल गांधी की इस यात्रा को लेकर सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षाबल भी अतिरिक्त अलर्ट नजर आए. सुरक्षाबलों ने सुरक्षा के लिहाज से जम्मू-पठानकोट हाईवे को सील कर दिया है. कठुआ के हीरानगर से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ जम्मू कश्मीर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष विकार रसूल वानी, कार्यकारी अध्यक्ष रमन भल्ला और बड़ी तादाद में कांग्रेस कार्यकर्ता हाथों में तिरंगा लिए शामिल हैं.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने लोंदी चेक पाइंट से सुबह करीब 8 बजे सांबा जिले के तपयाल-गगवाल में प्रवेश किया. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने जब सांबा जिले में प्रवेश किया, सड़क के दोनों तरफ उत्साह से लबरेज कांग्रेस कार्यकर्ता कड़ाके की सर्दी के बावजूद बड़ी तादाद में अपने चहेते नेता का इंतजार करते नजर आए. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को आज निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक करीब 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी है.

शाम तक चक नानक पहुंचेगी राहुल की यात्रा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज शाम तक चक नानक पहुंचेगी जहां रात्रि विश्राम का कार्यक्रम है. इसके बाद सांबा के विजयपुर से भारत जोड़ो यात्रा फिर शुरू होगी जिसके सोमवार को जम्मू पहुंचने का कार्यक्रम है. कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में निकली भारत जोड़ो यात्रा श्रीनगर पहुंचकर संपन्न होगी.

भारत जोड़ो यात्रा के लिए कड़ी सुरक्षा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के लिए जम्मू कश्मीर में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. अधिकारियों ने राहुल गांधी की सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम उठाने का दावा किया है. अधिकारियों के मुताबिक राहुल गांधी की शांतिपूर्ण यात्रा सुनिश्चित करने के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस के साथ ही सीआरपीएफ और अन्य सुरक्षा एजेंसियां कड़ी निगरानी कर रही हैं.

नरवाल में विस्फोट के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार यानी 23 जनवरी को जम्मू पहुंचनी है. इससे पहले जम्मू शहर के बाहरी इलाके नरवाल में एक के बाद एक तीन धमाके हुए थे. नरवाल में धमाकों की घटना में नौ लोग घायल हो गए थे. नरवाल धमाकों के बाद पूरे प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. नरवाल की घटना को लेकर पुलिस ने शक जताया है कि ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में रिपेयरिंग की एक दुकान में खड़ी एसयूवी और पास ही कबाड़खाने में खड़े एक वाहन में विस्फोट के लिए आईईडी का इस्तेमाल किया गया.

नगरोटा के सिधरा में भी विस्फोट

जम्मू के नगरोटा में भी ब्लास्ट हुआ. नगरोटा के सिधरा में बजाल्टा मोड़ के करीब हुए विस्फोट को लेकर पुलिस की ओर से कहा गया था कि इसका कोई आतंकी कनेक्शन सामने नहीं आया है और ये दुर्घटना है. हालांकि, बाद में जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि ये हादसा नहीं था बल्कि अज्ञात व्यक्ति की ओर से इस धमाके को अंजाम दिया गया था. संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

राहुल गांधी की यात्रा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

नरवाल में बम धमाके ऐसे समय पर हुए हैं जब सुरक्षाबल और सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं. सुरक्षा एजेंसियां गणतंत्र दिवस समारोह और राहुल गांधी की यात्रा, दोनों को लेकर हाई अलर्ट पर हैं. गौरतलब है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. पंजाब के बाद हिमाचल प्रदेश के रास्ते राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया था. राहुल गांधी 30 जनवरी को श्रीनगर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में तिरंगा फहराएंगे और इसके साथ ही भारत जोड़ो यात्रा संपन्न होगी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live