अपराध के खबरें

राष्ट्रपति के पैर छूने वाली महिला इंजीनियर को राजस्थान सरकार ने किया सस्पेंड

संवाद 

 राजस्थान सरकार नें इंजीनियर के पद पर तैनात एक शख्स को सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़ने और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश करने के चलते निलंबित कर दिया गया है.

यह घटना 4 जनवरी को पाली के रोहट में हुई थी. जिन्हें निलंबित किया गया है उनका नाम अंबा सियोल बताया जा रहा है जो पीएचईडी इंजीनियर हैं. गृह मंत्रालय के दखल के बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने शुक्रवार को महिला इंजीनियर को निलंबित कर दिया.

महिला इंजीनियर ने किया था सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा इस बाबात जारी किए गए आदेश में कहा गया है, 'पीएचईडी में कार्यरत जूनीयर इंजीनियर अम्बा सियोल ने 4 जनवरी को रोहट में स्काउट गाइड जम्बूरी के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने का प्रयास किया था. इसलिए राजस्थान सिविल सेवा नियम के तहत शक्तियों का निर्वहन करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.'

महिला को दी गई थी कार्यक्रम में जल प्रबंधन की जिम्मेदारी

बता दें कि इस कार्यक्रम में सियोल को जल का प्रबंधन करने की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करते हुए वे उन अधिकारियों के पास जाने में सफल रहीं जो वहां राष्ट्रपति के स्वागत में खड़े हुए थे. इसके बाद वो आगे बढ़ीं और द्रौपदी मुर्मू के पैर छूने की कोशिश की, लेकिन राष्ट्रपति के सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया. इसके बाद स्थानीय पुलिस ने औपचारिक पूछताछ के बाद उन्हें छोड़ दिया था. 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे राष्ट्रपति की सुरक्षा में एक बड़ी चूक माना राजस्थान पुलिस से इस मामले रिपोर्ट मांगी. तब संबंधित विभाग के चीफ इंजीनियर ने कार्रवाई करते हुए जूनियर महिला इंजीनियर अंबा सियोल को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live