अपराध के खबरें

दरभंगा में CM नीतीश बोले-विश्व के हर व्यक्ति की थाली में इसको पहुंचाना है, बिहार के दूसरे तारामंडल का शुभारंभ भी किया

संवाद 
पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा के तहत आज दरभंगा पहुंचे. जहां दरभंगा पॉलिटेक्निक परिसर में राज्य के दूसरे तारामंडल का शुभारंभ किया. शुभारंभ के बाद सीएम ने तारामंडल के अंदर और बाहर बारीकी से मुआयना किया और संबंधित अधिकारी से कई जानकारी ली. वहीं सीएम नीतीश ने तारामंडल पर लिखे नाम तारामंडल सह विज्ञान संग्रहालय को बदल कर “तारामंडल सह ज्ञान विज्ञान केंद्र संग्रहालय” करने का निर्देश दिया.

तारामंडल को लेकर सीएम नीतीश ने कहा कि वे यह सौगात दरभंगावासियों को बहुत पहले देने का सोचे थे जो सपना आज पूरा हो गया. यह तारामंडल पटना से बड़ा बना है. कुछ और काम होना है जो जल्द पूरा हो जाएगा. वहीं सीएम ने एम्स को डीएमसीएच के अलावा कहीं और शिफ्ट करने की बात कही. उन्होंने कहा कि पहले उन्होंने सोचा था कि डीएमसीएच को ही एम्स में अपग्रेट किया जाएगा. किसी का नाम लिए बिना इशारों में कहा कि केंद्र सरकार के जिद के कारण डीएमसीएच अपग्रेड नहीं किया गया. एम्स अलग बनाया जाएगा.

वहीं भटपुरा में मुख्यमंत्री ने मखाना प्रोसेसिंग में लगे लोगों की समस्या को भी सुना. प्रोसेसिंग कर रहे लोगों ने सीएम से शिकायत की कि उन्होंने मेहनत के हिसाब से मुनाफा नहीं मिलता है. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने उन्हें समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अब तक टीवी पर ही मखाना प्रोसेसिंग को देखता था. अब आप लोगों की परेशानी से अवगत हुए हैं. आपको मेहनताना मिलेगा. नीतीश ने आगे कहा कि मखाना अभी 21 देशों में पहुंचा है. पूरे विश्व के हर व्यक्ति की थाली में मखाना का व्यंजन पहुंचाना है. सरकार इसके लिए संकल्पित है.

इससे पहले मुख्यमंत्री ने ब्रह्मपुरा भटपुरा पंचायत के वार्ड संख्या दो में दलित बस्ती का निरीक्षण कर लोगों से संवाद किया. भटपुरा में मुख्यमंत्री ने मखाना प्रोसेसिंग में लगे लोगों की समस्या को भी सुना. वहीं सीएम ने कादिराबाद में बने फ्लोटिंग सोलर प्लांट का निरीक्षण किया. प्लांट में कुछ बदलाव का निर्देश दिया. सीएम के साथ मंत्री विजय कुमार चौधरी, संजय झा, अशोक चौधरी, ललित यादव, मदन सहनी भी मौजूद थे. सीएम को देखने के लिए लोग घरों के छत पर थे जिनका उन्होंने अभिवादन किया.

बता दें कि दरभंगा में बने तारामंडल को अमेरिका की टीम ने डिजाइन किया है. 88 करोड़ की लागत से तारामंडल और 300 सीटों के ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है. तारामंडल के अंदर एक साथ 150 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. साथ ही इसी भवन में 150 सीट के ऑडिटोरियम का निर्माण किया गया है जिसमें मनोरंजन के कई साधन है. दरभंगा के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live