अपराध के खबरें

नौकरियों का साल होगा 2023, 7वें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, नया नियम भी..

संवाद 

पटना: बिहार में काफी दिनों से सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति का इंतजार कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. इस नियुक्ति को लेकर बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि यह वर्ष यानी 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीना भर के अंदर में नियोजन नियमावली आपके बीच आ जाएगा.

सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी शेयर की है. शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चन्द्रशेखर ने ट्वीट कर लिखा है कि जल्द सातवें चरण की नियुक्ति होने जा रही है. वर्ष 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है. कोई अभ्यर्थी घबराएं नहीं, महीना भर के अंदर में नियोजन नियमावली आपके बीच आ जाएगा. सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी. पहले 9000 नियोजन इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा. किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी.

दरअसल बिहार में शिक्षकों की बहाली को लेकर अभ्यर्थियों पिछले कई महीनों से आंदोलन कर रहे हैं. सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति का मामला लगातार लटकती रही है. जिसकी वजह से शिक्षक अभ्यर्थियों ने कई बार उग्र आन्दोलन किया है और आन्दोलन के दौरान लाठियां भी खाई हैं. इतना ही नहीं ये लोग कई बार शिक्षा मंत्री और विधानसभा तक का घेराव कर चुके हैं. जिसके बाद अब इसे लेकर शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने ट्वीट के जरिए अभ्यर्थियों से अपील किया है कि वे घबराएं नहीं, इस बार गलती की गुंजाइश नही है.

बता दें कि सातवें चरण में प्राथमिक से लेकर उच्च विद्यालयों में एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति होनी है. इस नियुक्ति को लेकर सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी कई बार आश्वासन दिया है कि इस बार की नियुक्ति प्रकिया पिछली सभी नियुक्ति प्रकिया से अलग होगी. इसमें अभ्यर्थियों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. बतातें चलें कि पहले पंचायत, प्रखंड, जिला और नगर निकाय के स्तर पर बहाली होती थी पर अब जिलावार नियुक्ति प्रकिया होगी.इसमें ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का अवसर मिलेगा और सरकार को भी इससे राहत मिलेगी. ऐसे में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति का इंतजार कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live