अपराध के खबरें

यूपी निकाय चुनाव 2023 - कब होगा चुनाव की तारीखों का ऐलान जानें

संवाद 


यूपी निकाय चुनाव 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव दिसंबर माह में शुरू होने की संभावना है, ऐसी जानकारी आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त हुई है, लेकिन अब तक यूपी निकाय चुनाव 2023 की आधिकारिक तौर पर इस संबंध में घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इस संदर्भ में लोगों काफी जागरूक हैं। बेसब्री से इंतज़ार है।जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक यूपी निकाय चुनाव 2023 की घोषणा आरक्षण का प्रस्ताव पास होने के बाद ही होने वाली है लेकिन साथ ही इस तरह की जानकारी सामने आई है कि लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए भी समय दिया जाएगा. आपत्तियां। फिर कहीं चुनाव आयोग द्वारा यूपी निकाय चुनाव 2023 को लेकर तारीखों का जिक्र किया जाएगा। आपको बस इतना करना है कि इस लेख यूपी निकाय चुनाव 2023 को बहुत ध्यान से पढ़ना है, ताकि आप उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का पता लगा सकें।जैसा कि आप जानते हैं कि यूपी निकाय चुनाव की तारीखें जल्द ही तय होने वाली हैं क्योंकि जिस आरक्षण के लिए प्रस्ताव लंबित था, उसका अंतिम समझौता हो चुका है। और जैसे-जैसे जानकारी सामने आ रही है 27 और जिलों के लिए आरक्षण का फॉर्मूला तय कर दिया गया है

यूपी निकाय चुनाव 2023 : उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव दिसंबर माह में शुरू होने की संभावना है, ऐसी जानकारी आधिकारिक सूत्रों से प्राप्त हुई है, लेकिन अब तक यूपी निकाय चुनाव 2023 की आधिकारिक तौर पर इस संबंध में घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इस संदर्भ में लोगों काफी जागरूक हैं। बेसब्री से इंतज़ार है।
जो जानकारी सामने आई है उसके मुताबिक यूपी निकाय चुनाव 2023 की घोषणा आरक्षण का प्रस्ताव पास होने के बाद ही होने वाली है लेकिन साथ ही इस तरह की जानकारी सामने आई है कि लोगों को रजिस्ट्रेशन के लिए भी समय दिया जाएगा. आपत्तियां। फिर कहीं चुनाव आयोग द्वारा यूपी निकाय चुनाव 2023 को लेकर तारीखों का जिक्र किया जाएगा। आपको बस इतना करना है कि इस लेख यूपी निकाय चुनाव 2023 को बहुत ध्यान से पढ़ना है, ताकि आप उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव की तारीखों का पता लगा सकें।जैसा कि आप जानते हैं कि यूपी निकाय चुनाव की तारीखें जल्द ही तय होने वाली हैं क्योंकि जिस आरक्षण के लिए प्रस्ताव लंबित था, उसका अंतिम समझौता हो चुका है। और जैसे-जैसे जानकारी सामने आ रही है 27 और जिलों के लिए आरक्षण का फॉर्मूला तय कर दिया गया है.
यूपी निकाय चुनाव 2023 के संदर्भ में तय किए जा रहे आरक्षण फार्मूले के तहत 17 नगर निगमों के मेयर, 200 नगर निगमों के अध्यक्ष और 546 नगर पंचायतों के अध्यक्ष के चयन के लिए आरक्षण फॉर्मूला तय किया गया है.


यूपी निकाय चुनाव 2023 के संदर्भ में कांग्रेस का भी दावा है कि वह इस बार बेहतर प्रदर्शन करेगी। आजकल नेता हो, राजनीतिक दल हो या आम आदमी, हर कोई उत्तर प्रदेश नगर निगम में निकाय चुनाव के तहत शहर की सरकार के चुने जाने का इंतजार कर रहा हैयूपी नगर निगम चुनाव 2022 तारीख
संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश में नगर निगम चुनाव के लिए दो तारीखें तय की गई थीं, उनमें बदलाव की भी संभावना है। यूपी नगर निगम चुनाव 2022 तिथि के अनुसार हमें जो जानकारी प्राप्त हुई है उसके अनुसार नगर निगम, नगर पंचायत और नगर पालिका के लिए पहले 20 नवंबर की तिथि घोषित की गई थी लेकिन अब जो जानकारी आई है उसके अनुसार यह तिथि हो सकती है. आगे खिसकना।

क्योंकि अब तक उत्तर प्रदेश में नगर निगम चुनाव के लिए आरक्षण की घोषणा में कुछ देरी हुई है. इसके तहत यूपी नगर निगम चुनाव 2022 की तारीख अभी तय नहीं हुई है, ऐसे में गुप्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी नगर निगम चुनाव 2022 की तारीख नवंबर के अंत में निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान संभव है.

यूपी नगरपालिका चुनाव 2022
यूपी नगरपालिका चुनाव 2022 की तारीखों को लेकर इस बार लोगों में खासा बेसब्री है, क्योंकि पहले 15 से 20 नवंबर 2022 के बीच यूपी नगर निकाय चुनाव 2022 को लेकर नोटिफिकेशन आने के आसार थे.

लेकिन इन सब के पीछे यानी यूपी नगर निगम चुनाव 2022 से आगे बढ़ने का एकमात्र कारण उत्तर प्रदेश में होने वाले विभिन्न लोकसभा या विधानसभा चुनाव हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में इस समय मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव और रामपुर व खतौली विधानसभा उपचुनाव हो रहे हैं।

यूपी म्युनिसिपल इलेक्शन 2022 को क्रमश: 17 नवंबर और 5 दिसंबर और 8 दिसंबर को मतदान और मतगणना के चलते आगे बढ़ने को मजबूर होना पड़ा।

यूपी निकाय चुनाव 2023
नगर निगम चुनाव के लिए आरक्षण की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है। इस कारण नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत का वार्डवार आरक्षण एवं मेयर, नगर पालिका, नगर पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण घोषित नहीं किया गया है.

यूपी निकाय चुनाव 2023 के तत्वावधान में महिला सामान्य एससी-एसटी महिला के लिए कौन सी सीट आरक्षित होगी या अनारक्षित, अभी स्थिति साफ नहीं हो पाई है। स्थिति स्पष्ट होते ही हम आपको बताएंगे। जैसा कि आप जानते हैं कि पिछले नगरपालिका चुनाव की समय सीमा 5 जनवरी 2023 को समाप्त हो रही है।

यदि इस तिथि तक यूपी निकाय चुनाव 2023 पूरा नहीं होता है तो प्रशासकों को नगर निकायों की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इतना तय है कि 5 जनवरी 2023 से पहले नगर निगम, नगर पालिका, नगर पालिका पार्षद और नगर पंचायत के चुनाव होंगे।

यूपी स्थानीय निकाय चुनाव
यूपी स्थानीय निकाय चुनाव के तहत, उत्तर प्रदेश में कुल 2 नगर परिषद सीटें हैं, जिनमें से 27 सीटें अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षित वर्ग के लिए और 54 सीटें ओबीसी वर्ग के लिए और 79 अनारक्षित वर्ग के लिए हैं।
इसी तरह यूपी के स्थानीय निकाय चुनाव के लिए 40 सीटें तय हैं।
इस संबंध में गाजियाबाद, फिरोजाबाद, कानपुर, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, शाहजहांपुर आदि की सीटें अनारक्षित वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं.
यूपी स्थानीय निकाय चुनाव के तहत झांसी सीट एससी, मथुरा वृंदावन नगर निगम सीट, ओबीसी महिला सीट, अलीगढ़ नगर निगम सीट, ओबीसी महिला, अयोध्या नगर निगम महिला, कानपुर महिला, मुरादाबाद महिला सीट आरक्षित है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live