अपराध के खबरें

खुशखबरी :50 हजार रुपए की मिलेगी छात्रवृत्ति:स्नातक पास छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए 15 तक मौका

संवाद 

जिले में स्नातक तक की पढ़ाई पूरी करने वाली युवतियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार उनकी उच्च शिक्षा की राह आसान बनाने के लिए प्रोत्साहन राशि देगी, ताकि उनकी आगे की शिक्षा और आसान हो सके। जिले के कॉलेजों से स्नातक पास छात्राओं को इसके लिए बिहार सरकार की वेबसाइट पर ऑनलाइन खुद आवेदन करना होगा।

पहले आवेदन करने की तिथि 28 फरवरी तक तय थी, लेकिन अब स्नातक पास छात्राओं की ओर से कम आवेदन करने के चलते विभाग की ओर से आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 15 मार्च तक बढ़ा दी गई है, ताकि शत प्रतिशत स्नातक पास छात्राओं को इसका लाभ मिल सके।

योजना के तहत इस साल एक अप्रैल 2021 से 30 अक्टूबर 2022 तक स्नातक पास छात्राओं को 50 हजार की प्रोत्साहन दी जायेगी। मुख्यमंत्री कन्या स्नातक प्रोत्साहन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया गया है। अगर छात्राएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो इसके लिए अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें। इस योजना के तहत पहले स्नातक पास छात्राओं को पहले 25 हजार रुपये की सहायता मिल रही थी।

डीईओ संग्राम सिंह ने बताया कि स्नातक प्रोत्साहन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद दिए गए पंजीकरण के आप्शन पर क्लीक कर अपना रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।

उसके बाद आपको फिर से होम पेज पर आना होगा। वहां आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करके आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रोत्साहन राशि से आगे पढ़ाई में होगी सहूलियत

जिन छात्राओं को हर साल प्रोत्साहन राशि का लाभ मिलेगा तो उन्हें पीजी की पढ़ाई के लिए सोचना नहीं पड़ेगा। पचास हजार की राशि से स्नातक पास छात्राएं पीजी में दाखिला लेकर तथा पठन-पाठन सामग्री खरीद कर अपनी पढ़ाई को और भी आसान बना सकती है। कई बार आर्थिक तंगी के कारण छात्राएं आगे की पढ़ाई नहीं कर पाती है।

इस राशि से उन्हें आगे की पढ़ाई में कोई असुविधा नहीं होगी, बशर्ते राशि समय पर छात्राओं के खाते में भेज दिया जाए। सूबे में युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई महत्वकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। वहीं कई नौकरियों में महिलाओं को विशेष आरक्षण का दिया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live