अपराध के खबरें

दिल्ली के विधायकों की हुई चांदी, सैलरी में भयंकर इजाफा, जानें अब हर माह कितने मिलेंगे, CM का वेतन तो लाख में

संवाद 

 दिल्ली के विधायकों के मासिक वेतन में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. अब उन्हें हर महीने बतौर तनख्वाह 90000 रुपए मिलेंगे. इससे पहले दिल्ली के विधायकों को वेतन के रूप में 54000 रुपए मिलते थे.

दरअसल, जुलाई 2022 में दिल्ली विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों की सैलरी में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पास किया था. इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद अब दिल्ली सरकार के कानून विभाग ने वेतन बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी किया है.

अब तक दिल्ली के विधायकों को वेतन-भत्ते मिलाकर कुल 54 हजार रुपए मिलते थे, लेकिन अब उन्हें 90 हजार रुपए मिलेंगे. इसी तरह से दिल्ली के मंत्रियों और मुख्यमंत्री को अब तक 72 हजार रुपए मिलते थे, लेकिन अब हर माह बतौर वेतन उनलोगों को 1.70 लाख रुपए दिए जाएंगे.

एक अधिसूचना के अनुसार, विधायकों को अब हर महीने 90 हजार रुपये मिलेंगे, जो पहले 54 हजार रुपये मिलते थे. अधिसूचना के अनुसार, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर, मुख्य सचेतक और विपक्ष के नेता के वेतन और भत्ते को भी मौजूदा 72 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख 70 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है.

अधिसूचना के अनुसार, विधायकों का मूल वेतन 12 हजार रुपये मासिक से बढ़ाकर 30 हजार रुपये और मंत्रियों का 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 60 हजार रुपये प्रति माह कर दिया गया है. दैनिक भत्ता भी 1,000 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये कर दिया गया है. जुलाई 2022 में, दिल्ली विधानसभा ने विधायकों और मंत्रियों के वेतन में वृद्धि का प्रस्ताव पारित किया.

इस प्रस्ताव को राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद विधि विभाग ने वेतन वृद्धि की अधिसूचना जारी कर दी है. विधायक के लिए वेतन वृद्धि 14 फरवरी से प्रभावी होगी, जब राष्ट्रपति ने इस कदम पर अपनी सहमति दी थी.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live