अपराध के खबरें

तेज धूप और चिलचिलाती ऊष्मा से छूटेगा पसीना, 1-2 डिग्री तक और बढ़ेगा टेंपेरेचर, जानें मौसम का हाल

संवाद 


 बिहार में अभी आने वाले अगले पांच दिनों तक वर्षा की कोई कल्पना नहीं बन रही है. प्रदेश में बढ़ते टेंपेरेचर और चिलचिलाती ऊष्मा से पसीना छूटने वाला है. सोमवार की अपेक्षा आज मंगलवार (30 मई) को एक से दो डिग्री टेंपेरेचर में वृद्धि होने का अनुमान है. साथ ही राज्य के सभी जिलों में ज्यादा गर्मी एवं तेज धूप की स्थिति बनी रहेगी. बीते सोमवार को राज्य के सभी जिलों में एक से दो डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर में बढ़ोतरी देखी गई. 
राजधानी पटना में सोमवार को 2.1 डिग्री टेंपेरेचर में बढ़ोतरी हुई. रविवार को पटना में 38 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया था तो वहीं सोमवार को 40.1 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया. पूरे राज्य में रविवार को मात्र औरंगाबाद जिले में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा था, लेकिन सोमवार को छह जिलों में 40 डिग्री से ऊपर टेंपेरेचर रहा. सबसे अधिक ज्यादा औरंगाबाद में 41.1 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. दूसरे नंबर पर खगड़िया रहा जहां का टेंपेरेचर 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा.उसके अलावा डेहरी में 40.4 डिग्री, गया में 40.3 और पटना के साथ नालंदा में भी 40.1 डिग्री सेल्सियस टेंपेरेचर दर्ज किया गया. सबसे कम टेंपेरेचर बेगूसराय में 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पूरे राज्य में औसत टेंपेरेचर 37 डिग्री से 40 डिग्री के बीच रहा.

सोमवार को केवल नवादा जिले में मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई.

 हालांकि यहां के टेंपेरेचर में रविवार की अपेक्षा सोमवार को बढोत्तरी दिखी. नवादा में वर्षा 30 से 40 मिलीमीटर के बीच हुई है लेकिन हवा नहीं चलने के वजह से वर्षा होने के बावजूद लोगों को उष्ण गर्मी का एहसास हुआ. यही वजह था कि रविवार को नवादा में 38.4 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया था तो सोमवार को वर्षा होने के बावजूद भी 38.8 डिग्री टेंपेरेचर दर्ज किया गया.मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुकूल एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र दक्षिण पूर्व गंगिए पश्चिम बंगाल एवं इसके नजदीक के क्षेत्रों में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. उसके प्रभाव से राज्य में आने वाले अगले पांच दिनों तक वर्षा का कोई आकलन नहीं है. पूरे राज्य में गर्मी का सितम जारी रहेगा और आने वाले अगले पांच दिनों तक टेंपेरेचर में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होने की अनुमान है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live