अपराध के खबरें

69वीं बीपीएससी की प्रारंभिक इम्तिहान के लिए नोटिस जारी, आखरी तारीख और योग्यता के बारे में जानें

संवाद 


बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की तरफ से 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रारंभिक इम्तिहान के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख जारी कर दी गई है. ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से लिया जाएगा. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 5 अगस्त निर्धारित की गई है. यह पहली ऐसी इम्तिहान होगी जिसमें समान प्रकृति की कई परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जाएगी, जिनमें 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी सम्मिलित हैं.आयोग की तरफ से दो सारणी में पदों का विवरण दिया गया है. पहली सारणी में 235 पद हैं. इसमें महिलाओं के लिए आरक्षित रिक्तियों की संख्या 73 है. दूसरी सारणी में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष और पुलिस उपा धीक्षक तकनीकी कर 111 पद हैं. इसमें से 29 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. टोटल 346 पदों पर भर्तियां होंगी.

इस इम्तिहान में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 20 से 22 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, 

बीसी एवं ईबीसी के लिए 40 और एससी-एसटी के लिए 42 वर्ष निर्धारित की गई है. वहीं सरकारी सेवकों को सेवा में आने के बाद इन परीक्षाओं में बैठने के अधिकतम पांच अवसर ही मिलेंगे.कौन कर सकता है अप्लाई?- आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को स्नातक पास होना जरुरी है.इसके लिए गृह विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और श्रम व समाज कल्याण में से एक में स्नातक डिग्री 50 फीसदी अंक के साथ.पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, इंस्ट्रूमेशन इंजीनियरिंग एवं संचार, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संचार की विशेषता हो, इसमें से एक में स्नातक होना अनिवार्य है.
वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष के पदों के लिए वाणिज्य, अर्थशास्त्र, गणित और सांख्यिकी में से किसी एक में स्नातक पास.आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in या सीधे अप्लीकेशन पोर्टल, onlinebpsc.bihar.gov.in पर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा. वेबसाइट पर ही अधिक सूचना को देखा जा सकता है.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live