अपराध के खबरें

बिहार के 12 जिलों में आज वज्रपात के साथ हो सकती है वर्षा, पटना IMD ने जारी किया अलर्ट

संवाद 


बिहार में अगले 4 दिनों तक भारी वर्षा के संकेत नहीं हैं, लेकिन आज प्रदेश के 12 शहरों में मध्यम बारिश का अनुमान है. वज्रपात के भी आसार हैं. इसको लेकर पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुकूल राज्य के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व इलाके के 12 जिलों में शुक्रवार (18अगस्त) को मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ वज्रपात की चेतावनी दी गई है.
मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जिन जिलों के लिए ये संभावना जताई गई है उनमें मधेपुरा, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, अररिया, किशनगंज, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और लखीसराय सम्मिलित हैं. उसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में कहीं-कहीं एक-दो जगहों पर मध्यम स्तर की या हल्की वर्षा तो वहीं कहीं-कहीं बहुत हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. 

राजधानी पटना समेत दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में आज बारिश के संकेत नहीं हैं.

 मौसम विभाग के अनुकूल आने वाले अगले 4 दिनों तक राज्य में सक्रिय रूप से बारिश की चेतावनी नहीं दी गई है.मंगलवार की दोपहर जारी रिपोर्ट के अनुकूल 24 घंटे में प्रदेश के 18 जिलों में मध्यम से लेकर हल्की बारिश हुई है. गुरुवार की शाम से शुक्रवार सुबह के बीच सबसे अधिक वर्षा वैशाली में 49.5 मिलीमीटर हुई है. उसके अलावा भभुआ में 38.4, नालंदा में 34, रोहतास में 24.8, वैशाली के जंदाहा में 20.4 मिलीमीटर, औरंगाबाद में 18.4 मिलीमीटर बारिश हुई. राजधानी पटना के पश्चिमी इलाके में 13.7 मिलीमीटर, शेखपुरा में 12.8, कटिहार में 11.4, सारण में 6.2, जमुई में 4.5, बेगूसराय में 4 और समस्तीपुर में 2.8 मिलीमीटर के साथ हल्की बारिश हुई है. इसके अलावा बुधवार को दिन में भोजपुर, बक्सर, गया, सहरसा पूर्णिया और अरवल जिले में हल्की बारिश दर्ज की गई है.बीते मंगलवार को कम बारिश के साथ-साथ राज्य के सभी जिलों के टेंपेरेचर में बढ़ोतरी देखी गई. पटना में 1.3 डिग्री की वृद्धि के साथ अधिकतम टेंपेरेचर 34.9 डिग्री रहा. राज्य में सबसे अधिक टेंपेरेचर 36. 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तो सबसे कम टेंपेरेचर मुजफ्फरपुर में 32 डिग्री सेल्सियस रहा. औसत टेंपेरेचर की बात करें तो 34 से 35 डिग्री के बीच रहा. आज बुधवार को भी टेंपेरेचर में कमी होने के कोई संकेत नहीं हैं.


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live