अपराध के खबरें

पटना में आज से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, हिस्सा लेंगे 600 से अधिक उद्यमी और निवेशक


संवाद 


राजधानी पटना के ज्ञान भवन में आज (13 दिसंबर) से दो दिवसीय बिहार बिजनेस कनेक्ट 2023 (Bihar Business Connect 2023) की शुरुआत होने जा रही है. इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (Global Investors Summit) में देश-विदेश के 600 से भी अधिक ज्यादा उद्यमी और निवेशक हिस्सा लेंगे. इस प्रोग्राम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar), उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) समेत अनेक मंत्री और देश के प्रमुख निवेशक एवं उद्योगपति हिस्सा लेंगे.
बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने बोला कि बिहार में औद्योगिक विकास के लिए अच्छा माहौल बना है. हम उद्योग जगत को बताना चाहते हैं कि बिहार में निवेश करना और नए उद्योग लगाना उनके लिए फायदेमंद होगा. उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौण्डरीक ने बोला कि बिहार में उपलब्ध सुविधाओं और बिहार सरकार की औद्योगिक नीतियों के बारे में निवेशकों को बताने के लिए चेन्नई, तिरूपुर, बेंगलुरु, मुंबई, नई दिल्ली, चंडीगढ़ और कोलकाता में इन्वेस्टर्स मीट आयोजित किए गए. संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, बांगलादेश, ताइवान और जापान में भी इन्वेस्टर्स मीट आयोजित कर निवेशकों को बिहार में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में सूचना दी गई.संदीप पौण्डरीक ने बोला कि बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 में अडानी ग्रुप से प्रणव अडानी, आईओसीएल की शुक्ला मिस्त्री, नाहर ग्रुप ऑफ इन्डस्ट्रीज के कमल ओसवाल, गोदरेज ग्रुप के राकेश स्वामी सहित सैकड़ों उद्योगपति हिस्सा लेंगे. 

सूचना दी गई कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास में बिहार देश में अग्रणी है.

 साल 2022 में इन उद्योगों के शानदार विकास के लिए बिहार को राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा सबसे बेहतरीन कार्य करने वाले राज्य का पुरस्कार प्राप्त हुआ. इसी प्रकार फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य निष्पादन के लिए 2023 में बिहार को वर्ल्ड फूड एक्सपो के दौरान राष्ट्रपति के हाथों पुरस्कृत किया गया.
अधिकारी ने बोला कि बिहार में देश का सबसे युवा और कुशल कार्यबल उपस्थित है. प्रदेश की 53 प्रतिशत से अधिक की आबादी 35 साल से कम उम्र की है और बिहार को देश का सबसे युवा राज्य माना जाता है. हर जिले में तकनीकी एवं कौशल विकास की संस्थाओं के माध्यम से अच्छी ट्रेनिंग व्यवस्था बिहार में उपलब्ध है. बिहार में टेक्सटाइल, लेदर और फूड प्रोसेसिंग उद्योगों के लिए भारी मात्रा में कच्चा माल उपलब्ध है. लीची, मखाना, मक्का, आम, मशरूम, आलू, सब्जी आदि के उत्पादन में बिहार देश के अग्रणी तीन राज्यों में सम्मिलित है. बिहार में गंगा, गंडक और कोसी सहित दर्जनों ऐसी नदियां हैं जहां वर्षों भर पानी रहता है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live