अपराध के खबरें

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने से BJP को बिहार से बाहर भी फायदा होगा? त्वरित सर्वे में बड़ा पर्दाफाश


संवाद 


बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को केंद्र सरकार ने मरणोपरांत भारत रत्न देने की घोषणा की है. आज (बुधवार, 24 जनवरी) कर्पूरी ठाकुर की सौवीं जयंती है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. प्रश्न ये है कि क्या कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का निर्णय करके मोदी सरकार ने विपक्ष की ओबीसी वाली सियासत की हवा निकाल दी है.दरअसल, कर्पूरी ठाकुर ही वो नेता थे जिन्होंने देश में सबसे पहले ओबीसी आरक्षण लागू किया था. माना जा रहा है कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का निर्णय कर बीजेपी ने एक बड़ी लकीर देश की राजनीति में खींच दी है. 

इसका प्रभाव देश की राजनीति पर क्या होगा इसको लेकर एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर ने त्वरित सर्वे किया है. 

बिहार में किए गये सर्वे में 1 हजार 280 लोगों की राय सम्मिलित है.सर्वे में सवाल किया गया कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने से BJP को बिहार से बाहर भी फायदा होगा? इस पर 43 फीसदी लोगों ने बोला कि हां फायदा होगा. वहीं 38 फीसदी लोगों ने नहीं में जवाब दिया. 19 फीसदी ने बोला कि पता नहीं.
साथ ही सर्वे में प्रश्न किया गया कि क्या कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देकर BJP ने विपक्ष से जातीय सियासत का मुद्दा छीन लिया? इस पर 44 फीसदी ने हां कहां. वहीं 35 फीसदी ने नहीं में जवाब दिया. 21 फीसदी ने कहा पता नहीं.
बता दें कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने के साथ ही बिहार में क्रेडिट लेने की होड़ मच गई है. सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत अन्य नेताओं ने बोला कि ये हमारी पुरानी मांग थी. मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी का धन्यवाद भी किया.वहीं पीएम मोदी ने बोला कि हम सभी को कर्पूरी ठाकुर के आदर्श विचारों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए. कर्पूरी ठाकुर सादगी के लिए जाने जाते थे. बेहद गरीबी और सामाजिक असमानता जैसी चुनौतियों से लड़ते हुए वे राष्ट्र जीवन में बहुत ऊंचे मुकाम पर पहुंचे थे.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live