अपराध के खबरें

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामलला विग्रह की आंखों पर बंधी होगी पट्टी, जानें क्या इसकी वजह और धार्मिक महत्व

संवाद 


अयोध्या के श्री राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को होने जा रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए देश भर में तैयारी चल रही है. इस दिन को देश के इतिहास में दर्ज किया जाएगा.

प्राण प्रतिष्ठा से एक हफ्ते पूर्व ​ही रामनगरी अयोध्या में आयोजन शुरू हो जाएंगे. इनमें भगवान के नाम का जाप से लेकर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. 16 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक पूरे विधि-विधान से रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसमें 17 जनवरी 2024 को मूर्ति के दर्शन किए जाएंगे, लेकिन जब रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. उस समय भगवान की मूर्ति की आंखों पर पट्टी बांधी जाएगी. 

प्राण प्रतिष्ठा प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही इसे खोला जाएगा. 

रामलला की मूर्ति पर यात्रा से लेकर प्राण प्रतिष्ठा तक पट्टी बांधने को लेकर लोग अलग सी असमंजस में हैं. इसकी वजह ज्यादातर लोगों इसकी वजह का पता नहीं होना है. दरअसल इसका एक बड़ा कारण और धार्मिक महत्व का होना है. आइए जानते हैं क्यों बंधी जाएगी पट्टी और क्या है इसका धार्मिक महत्व...

इसलिए बंधी होगी पट्टी

अयोध्या जी में रामलला की मूर्ति का अनावरण 17 जनवरी 2024 को किया जाएगा. इस दौरान रामनगरी में यात्रा निकाली जाएगी. इसमें रामलला की मूर्ति की आंखों पर पट्टी बंधी होगी. 

इसका पीछे की वजह ज्योतिष.

इनका मानना है कि जब भी कोई भक्त भगवान के दर्शन करता है तो वह पूर्ण भाव से उनकी आंखों में देखता है. ऐसे में भगवान और भक्त की आंखों के मिलाप पर भाव का आदान प्रदान हो जाता है. कहा जाता है कि ऐसे में भगवान अपने भक्त वशीभूत होकर उसके साथ चलने के लिए तैयार हो जाते हैं. 

कलयुग में भी ऐसा हो चुका है. इसी को देखते हुए अयोध्या में रामलला की यात्रा निकालने से पहले भगवान की आंखों पर पट्टी बांधी जाएगी. इसे प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही खोला जाएगा. 

16 से ही शुरू हो जाएंगे आयोजन

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से एक हफ्ते पूर्व ही आयोजनों की शुरुआत हो जाएगी. इसमें 17 जनवरी को रामलला अयोध्या की यात्रा करेंगे. इसके अलावा कई सारे कार्यक्रम होंगे. इस दौरान राममंदिर ही नहीं, पूरी अयोध्या का माहौल भक्ति से सराबोर होगा. इसमें करोड़ों लोग हिस्सा लेंगे. आयोजन 22 जनवरी तक होगा. इसी दिन भगवान की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस दिन देश भर में उत्साह रहेगा. 

भक्तों में हैं गजब का उत्साह

अयोध्या के श्री राम मंदिर में होने जा रही रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव पूरे देश में मनाया जाएगा. इसका उत्साह देश भर में हैं. देश भर से लाखों लोग भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या तक पैदल यात्रा पर निकल गये हैं. इस दौरान अयोध्या में भव्य इंतजाम होंगे. यहां मंदिर को बहुत ही बेहतरीन तरीके से सजाया जाएगा. 

राममंदिर का पहला तल बनकर तैयार हो चुका है. राम मंदिर को इतना भव्य बनाया गया है कि इसमें 44 अलग अलग प्रवेश द्वार हैं. इसके अलावा रामलला मंदिर परिसर की करीब 70 एकड़ जमीन गुरुओं को समर्पित होगी. इसमें मंदिर का निर्माण किया जाएगा. मंदिर तीन मंजिला होगा. इसमें भगवान रामलाल के दर्शन के लिए भक्तों को 32 सीढ़ियों को चढ़ना पड़ेगा.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live