अपराध के खबरें

बिहार बोर्ड की 10वीं क्लास की परीक्षा आज से होंगी शुरू, पढ़ें एग्जाम से जुड़ी डिटेल्स

संवाद
बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं कल, आज से शुरू होंगी और 23 फरवरी को समाप्त होगी. बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा को लेकर सभी डीएम और जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया जाएगा. बीएसईबी ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए थे. आइए जानते हैं कि एग्जाम सेंटर पर छात्रों को कितने बजे पहुंचना होगा और किन नियमों का पालन करना होगा.।।।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी. इसके लिए छात्रों को 9 बजे केंद्र पर पहुंचना होगा. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और स्टूडेंट्स को 1.30 बजे एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्र का गेट एग्जाम शुरू होने से 1 घंटे पहले खोला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जूता-मोजा पहनकर भी छात्र केंद्र पर नहीं जा सकते हैं.
किन नियमों का करना होगा पालन?
एग्जाम सेंटर पर सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड भी लेकर जाना होगा. वहीं एग्जाम हाॅल के अंदर मोबाइल फोन आदि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है. परीक्षा बीएसईबी की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत ही होगी, जारी दिशा-निर्देशों का पालन सभी परीक्षार्थियों को करना होगा.
कितने केंद्रों पर होगी परीक्षा?
बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में लगभग 16 लाख लड़के-लड़कियां शामिल होंगे और परीक्षा के लिए राज्य भर में कुल 1585 केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड ने सभी जिलों को छात्रों के रोल नंबर, रोल कोड, ओएमआर शीट और शिफ्ट के हिसाब से सूची भेज दी है. जिला मुख्यालयों और अनुमंडलों में परीक्षा भवन की कमी के कारण परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live