अपराध के खबरें

वाराणसी जेल के 101 बंदी हेपेटाइटिस संक्रमित, दो एचआईवी पॉजिटिव; 93 बंदियों में सिफलिस की बीमारी

संवाद 
जिला जेल और सेंट्रल जेल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से बंदियों के स्वास्थ्य परीक्षण में 101 बंदी हेपेटाइटिस संक्रमित मिले हैं। सभी का सैंपल वायरल लोड जांच के लिए आईएमएस बीएचयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भेजा गया है। इसके अलावा दो में एचआईवी की पुष्टि हुई है। सिफलिस की बीमारी से भी 93 ग्रसित मिले हैं।
जेल में बंद कैदियों और बंदियों की सेहत की जांच वहां चलने वाले अस्पताल की ओर से समय-समय पर करवाई जाती है। पिछले साल दिसंबर से शुरू अभियान जनवरी माह तक चला। शासन के निर्देश पर बंदियों और कैदियों की हेपेटाइटिस, एचआईवी की स्क्रीनिंग कराई गई। सीएमओ के निर्देश पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. पीयूष राय के निर्देशन में टीम ने जिला जेल में बंद करीब 2500 बंदियों व कैदियों की जांच की।  
जांच में 37 हेपेटाइटिस बी और 36 हेपेटाइटिस सी से संक्रमित मिले हैं। यहां एक एचआईवी पॉजीटिव भी मिला है। वहीं, सेंट्रल जेल में 2000 बंदियों व कैदियों की जांच में 21 हेपेटाइटिस बी के 21 और सात हेपेटाइटिस सी से संक्रमित मिले। डॉ. पीयूष राय के अनुसार सेंट्रल जेल में भी एक एचआईवी पॉजीटिव मरीज मिला है। इसके अलावा जैतपुरा स्थित पाश्चात्य वर्ती देखरेख संगठन और रामनगर स्थित संरक्षण गृह में 1-1 हेपेटाइटिस बी के मरीज मिले हैं। जिन लोगों में एचआईवी की पुष्टि हुई हैं, उन्हें एआरटी सेंटर में पंजीकृत कराया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live