अपराध के खबरें

बलूचिस्तान में तेज हुआ संघर्ष: पाकिस्तान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 21 बलूच विद्रोहियों की मौत

संवाद 
पाकिस्तान सुरक्षा बल की ओर से सोमवार रात को की गई कार्रवाई में अब तक 21 बलूच विद्रोही मारे गए हैं। सुरक्षा बलों का कहना है कि यह कार्रवाई सोमवार को बलूच विद्रोहियों की ओर से माच टाउन और कोलपुर इलाके में किए गए हमले के जवाब में की गई।

एक अधिकारी ने बताया कि इन दोनों स्थानों पर हुई कार्रवाई में 21 बलूच विद्रोही मारे गए हैं। सुरक्षा बलों के इस आपरेशन के दौरान चार सुरक्षा बल के जवान और दो आम नागरिक भी मारे गए। सेना की मीडिया वर्ग की ओर से अब तक आधिकारिक रूप से 12 विद्रोहियों के मारे जाने की सूचना दी गई है, लेकिन एक अधिकारी ने कहा है कि मारे जाने वाले 21 विद्रोही बलूच लिबरेशन आर्मी मुजाहिद ब्रिगेड के सदस्य थे।

उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा बलों के मारे जाने की संख्या भी बढ़ सकती है। लेकिन अभी इस संबंध में कोई सूचना नहीं है। बुधवार को, सेना के मीडिया विंग ने बताया कि आत्मघाती हमलावरों सहित कई आतंकवादियों ने माच और कोलपुर पर हमले किए, जाहिर तौर पर उनका लक्ष्य सेंट्रल माच जेल में घुसना था, जहां प्रतिबंधित समूहों के कई हाई प्रोफाइल और मौत की सजा वाले कैदी जेल में बंद हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलहाल माच जेल में करीब 800 कैदी हैं। एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि बचे हुए बचे आतंकवादियों को जड़ से उखाड़ने के लिए ऑपरेशन अपने अंतिम चरण में है, जो सुरक्षा बलों द्वारा हमले को विफल करने के बाद अंधेरे में पहाड़ों में भाग गए थे।

पिछले साल से, बलूचिस्तान में सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों और नागरिकों पर हमलों की संख्या कई गुना बढ़ गई है, जिसे चरमपंथी इस्लामी समूहों और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से संबंधित आतंकवादियों के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह माना जाता है।

पाकिस्तान सरकार ने टीटीपी और अन्य अलग हुए समूहों से जुड़े आतंकवादियों पर लगाम लगाने के लिए ईरान और अफगानिस्तान से नियमित रूप से शिकायत की है, जिनके साथ उसकी सीमा लगती है, जो सीमा पार करते हैं और बलूचिस्तान में हमले करते हैं।

इससे पहले बलूच समर्थकों ने दावा किया था कि BLA ने बलूचिस्तान के माच और बोलन शहरों पर कब्जा कर लिया है। आखिरी जानकारी तक बलूच विद्रोहियों ने ये कब्जा 40 घंटे से अधिक समय से बरकरार रखा था।

BLA ने दावा किया है कि उसके 'ऑपरेशन दारा-ए-बोलन' के तहत माच शहर में हुए हमलों में पाकिस्तानी सेना के 45 जवान मारे गए हैं, जबकि पीर गैब में 10 लोगों को ढेर किया है। हालांकि, पाकिस्तान ने किसी भी सैनिक के मारे जाने से इकार किया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

live